संत रविदास वार्ड क्रमांक 70 : परिसीमन के कारण मतदान घटा

छत्तीसगढ़ राजनिति


रायपुर। नगरी निकाय निर्वाचन अंतर्गत रायपुर नगर निगम के संत रविदास वार्ड क्रमांक 70 के मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान दिवस को सुबह से ही वार्ड के मतदान केंद्रों में मतदाताओं का आगमन हुआ, वह शाम तक चलता रहा । राजधानी रायपुर का संत रविदास वार्ड क्रमांक 70 निगम चुनाव के दौरान यहां के प्रत्याशियों आकर्षण का केंद्र रहे। इसका प्रमुख कारण यह की इस वार्ड में सबसे अधिक पार्षद पद के लिए 13 प्रत्याशी मैदान में उतरे हुए है ।यहां उम्मीदवारों की संख्या अधिक होने के कारण यहां दिलचस्प नजारा देखने को मिला ।इस चुनावी जंग में उम्मीदवारों के बीच चुनावी जंग शुरू हुआ ,वह मतदान दिवस के पूर्व संध्या तक चलता रहा। इस वार्ड में प्रमुख राजनीतिक दलों में भाजपा,कांग्रेस के आलावा निर्दलीय उम्मीदवार भी अपना भाग्य आजमा रहेे हैं। नगर निगम रायपुर केे अंतर्गत वार्ड क्रमांक 70 में जो मतदान की स्थिति प्रतिशत अब तक जो जानकारी मिली है , उसके मुताबिक लगभग 6000 मतदाताओंं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया ,जबकि इस वार्ड में मतदाताओं की संख्या 10,000 हैै। इस तरह सेेेे कहां जा सकता है ,यहां मतदान 60% राहा। जानकारों केेे मुताबिक मतदान का प्रतिशत उम्मीद सेे काफी कम राहा। शनिवार को मतदान दिवस के दिन मतदान केंद्रों में मतदाताओं की लंबी कतारें भी देखनेे को मिली।

सरोना प्रत्याशी

अशोक सिंह ठाकुर कांग्रेस
राजेश सिंह ठाकुर भाजपा
इंद्र कुमार साहू सीढ़ी

कामेश ठाकुर उगता सूरज
रोहित सोनकर तराजू
संतोष कोसरिया बरगद का पेड़
मनीष राव झाड़ू छाप
विजय नाग तीर कमान
ललित डे मोर पंख
नवीन देवांगन पतंग
प्रियेश वर्मा दो तलवार
शीत बघेल दो पत्ती

सत्येंद्र पंडित हल चलाता किसान

बाइट
अशोक ठाकुर :वार्ड के परिसीमन का बहुत बड़ा असर पड़ा जिसके कारण मतदान का प्रतिशत कम रहा। श्री ठाकुर ने अपने जीत के प्रति आश्वस्त होते हुए कहा कि भूपेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के चलते अच्छा लाभ होगा। उन्होंने कहा की इस बार अनुमानित 500 से 1000 वोटो से कांग्रेस जीत दर्ज करेगी बाकी परिणाम बताएगा।


इंद्र कुमार साहू : का कहना है कि आधे से अधिक मतदान केंद्र तक मतदाता नहीं पहुंच पाए कई लोग भटक गए । उन्होंने कहा की कई लोग के परिचय पत्र में नााम गलती होने के कारण मतदान से वंचित रह गए।

कामेश ठाकुर : उन्होंने कहा कि वार्ड में अधिकतर मतदाता कारखानों में काम करते हैं देर से पहुंचने कारण वह मतदान नहीं कर पाए। उन्होंने यह भी कहा कि बैलेट पेपर में मतदान होने के कारण से भी देर हुआ जिसकी वजह से मतदाता मतदान नहीं कर सके। निर्वाचन आयोग को भविष्य में ईवीएम मशीन का उपयोग करना चाहिए ताकि मतदाताओं को मतदान करने में आसानी हो।

राजेश ठाकुर : भाजपा कार्यकर्ता रोशन निषाद ने कहा कि मतदान 60% रहा।

रोहित सोनकर : ने कहा कि इस चुनाव में मैंने घर घर जाकर लोगों का आशीर्वाद लिया है । मैं अपनी जीत के प्रति आश्वस्त हूं। उन्होंने कहा कि रिहायशी इलाकों में मतदाता नगरी निकाय के चुनाव को महत्व नहीं देते हैं इसकी वजह से भी मतदान का प्रतिशत कम रहा।

संतोष कोसरिया : का कहना है कि वार्ड में जातिगत समीकरण के कारण वोट कम पड़ा ,जिस समाज के प्रत्याशी चुनाव में खड़े नहीं है उस समाज के लोगों ने मतदान नहीं किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *