ओपीडी की व्यवस्था में बदलाव से मरीजों को मिल रही बड़ी राहत

छत्तीसगढ़

रायपुर । आउट पेशेंट डिपार्टमेंट (opd)के समय में परिवर्तन करके नई व्यवस्था प्रारंभ की जा चुकी है। अब राज्य के सभी सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों में शाम 4:00 बजे से 6:00 बजे भी ओपीडी सेवाएं उपलब्ध है, इससे मरीजों को बड़ी राहत मिल रही है ।
डॉ. रवि तिवारी, सिविल सर्जन, ने इस संबंध जानकारी देते हुए बताया शाम कि ओपीडी के समय में परिवर्तन का लाभ अब लोगो को नियमित मिलने लगा है, 1 जनवरी को 14 रोगी ओपीडी में उपचार करवाने के लियें आये 2 जनवरी को 7 और 3 जनवरी को 37 क मौसम अब पहले से ज्यादा ठंडा है और शाम की ओपीडी सेवाओं में ज्यादातर सर्दी जुकाम के मरीज आ रहे है, उन्होने बताया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मीरा बघेल ने बताया स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त निदेर्शों पर सभी अस्पतालों में नई ओपीडी समय सारणी व्यवस्था लागू कर दी गई है । नई ओपीडी समय सारणी के अनुसार सभी जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर सेवाऐं दी जा रहीं है । साथ ही उन्होंने कहा जिले में संचालित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरों पर शाम में संचालित ओपीडी पर लोगो की संख्या बढी है, लोगो को मीडिया के माध्यम से भी इसके बारे में खबर मिल रही है,
जिला अस्पताल आये देवेंद्र साहू ने बताया जब वह काम से घर आया तो देखा पत्नी की तबीयत ठीक नहीं थी । उसको बुखार हो रहा था । मैंने सोचा उसको प्राइवेट डॉक्टर के पास ले जाऊं लेकिन तभी मेरे पड़ोसी ने शाम के ओपीडी के बारे में बताया और मैं पत्नी को यहां पर लाया और डॉक्टरों द्वारा उसका ईलाज किया गया है।
क्या है नई व्यवस्था
स्वास्थ्य विभाग छत्तीसगढ ने विभिन्न सरकारी अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं सुबह और शाम में संचालित की जाएगी ।
सुबह यह सेवाएं 09:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक और शाम में 5:00 बजे से 7:00 बजे तक (मार्च से नवम्बर) संचालित होगी जिसमें सुबह के लिए पंजीयन दोपहर 12:30 बजे तक और शाम की पाली में 6:30 बजे तक पंजीयन किया जाएगा। वहीं दिसम्बर से फरवरी तक शाम का ओ पी डी 4: 00 बजे से 6:00 बजे तक संचालित होगा । जिसके लिए पंजीयन 5:30 बजे तक किया जाएगा।
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और हेल्थ सेंटरों में लोगों को यह सेवा प्रात: 10:00 बजे से 4:00 बजे तक मिलेगी जबकि शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र 10:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक और शाम को 5:00 बजे से रात 8:00 बजे तक मिलेंगी।
ओपीडी के साथ पैथोलॉजी सेवा में भी बदलाव किया गया है स्वास्थ्य विभाग की नई व्यवस्था के तहत सभी जिला अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में पैथोलॉजी सुविधाएं सुबह 8:30 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक तथा शाम 4:30 बजे से 6:30 बजे तक खुली रहेगीं । वही नवंबर से फरवरी तक दूसरी पाली में शाम 4:00 बजे से संचालित होगीे
नई व्यवस्था के तहत जिला अस्पताल में पैथोलॉजी की सुविधा 24 घंटे और सातों दिन मिलेगी । इस दौरान सैंपल कलेक्शन के लिए सभी अस्पतालों में ओपीडी कक्ष स्थापित किया जाएगा । लिए गए सैंपल की जांच रिपोर्ट उसी दिन प्रदान की जाएगी ।

सुबह 11:00 बजे तक लिए गए सैंपल की रिपोर्ट उसी दिन दोपहर 1:00 बजे तक तथा 11:00 बजे के बाद दोपहर 1 बजे तक लिए गए सैंपल की रिपोर्ट शाम को दी जाएगी वहीं शाम को ओपीडी में लिए गए सैंपल की रिपोर्ट दूसरे दिन 11:00 से पहले दे दी जाएगी । इस तरह से विभिन्न जांच के लिये रोगियों और उनके परिजनो को भटकना नहीं पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *