शिक्षा जीवन के लिए जीवन वतन के लिए-बृजमोहन

छत्तीसगढ़


रायपुर. विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने स्कूली बच्चों से कहा कि शिक्षा का महत्व जीवन के लिए होता है। परंतु हमारा यह जीवन किसी का ऋणी है तो वह अपनी मातृभूमि का। इसलिए जीवन में आप जितनी भी ऊंचाइयों पर चले जाएं पर अपनी मातृभूमि के प्रति निष्ठा व समर्पण का भाव सदैव मन में बनाये रखे। उन्होंने यह बात जेके दानी हायर सेकेंडरी स्कूल एवं अग्रसेन पब्लिक स्कूल पुरानी बस्ती के वार्षिकोत्सव में कही। इस अवसर पर उन्होंने प्रतिभावान विद्यार्थियों को पुरस्कृत भी किया।
अपने उद्बोधन में बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि पढ़ाई के अलावा जिस विधा में बच्चों की रुचि है उस क्षेत्र में उन्हें आगे बढ़ाने का प्रयास होना चाहिए। साथ ही पालकों व शिक्षकों से उन्होंने कहा कि आज के समय में बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ संस्कार भी दिए जाने की आवश्यकता है। बेहतर शिक्षा अगर जीवन के लिए उपयोगी है तो अच्छे संस्कार भी श्रेष्ठ समाज और राष्ट्र निर्माण में सहायक होते हैं।
उन्होंने कहा कि कल हम गणतंत्र दिवस मनाने जा रहे है।आप स्कूली बच्चों को इतिहास पढ़ना चाहिए और यह जानना चाहिए कि हमारे आपस के मतभेदों के कारण ही अंग्रेजों ने वर्षों तक देश में राज किया था। देश को आजाद कराने के लिए लाखों लोगों ने अपना बलिदान दिया था। तब जाकर आज हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं। हमें आज कुर्बानी देने की आवश्यकता नहीं है पर देश के लिए जीने की आवश्यकता है। शिक्षा हम जीवन के लिए ले पर जीवन राष्ट्रहित को सर्वोपरि रखते हुए जिये।
श्री अग्रवाल ने जेके दानी हायर सेकेंडरी स्कूल व अग्रसेन पब्लिक स्कूल की सराहना करते हुए कहा कि पुरानी बस्ती क्षेत्र में सामाजिक संस्था द्वारा संचालित इस स्कूल में गुणवत्तापूर्ण शैक्षणिक गतिविधियों का संचालन प्रशंसनीय है।
इस अवसर पर स्कूली बच्चों ने रंगारंग प्रस्तुति दी।
कार्यक्रम में सर्वश्री वीके अग्रवाल,अनुराग अग्रवाल, प्रबंध कमेटी के अध्यक्ष अमित अग्रवाल,विरेंद्र राजपूत सहित शिक्षक व पालकगण मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *