छत्तीसगढ़ में हुवे 28 जिला

छत्तीसगढ़

 रायपुर । नवगठित गौरेला-पेन्ड्रा-मरवाही जिला सोमवार 10 फरवरी को अस्तित्व में आ गया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा आज विधिवत जिले का शुभारंभ किया गया। नवगठित गौरेला-पेन्ड्रा-मरवाही जिला के अस्तित्व में आने के साथ ही प्रदेश में जिलों की संख्या 28 हो गई है। नए जिले के आकार लेने की सुखद अनुभूति से सराबोर इस आदिवासी अंचल के लोगों में भारी उत्साह है। जिले के नागरिक इसे उत्सव के रूप में मना रहे है। 

    नए जिले के गठन से यहां निवास करने वाले सभी वर्ग के लोग बहुत प्रसन्न हैं। व्यापारी, मजदूर, अधिवक्ता, किसान, महिलाएं, युवा, बच्चे, बुजुर्ग सभी इस खुशी में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में आज शुभारंभ कार्यक्रम में पहुंचे। लोगों का अपार जनसमूह मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का स्वागत करने उमड़ पड़ा। जिन्होंने एक वर्ष के भीतर इस क्षेत्र के लोगों की वर्षों पुरानी मांग को पूरा कर दिया है। 
    मुख्यमंत्री द्वारा दी गई इस सौगात से नए जिले में विकास के दरवाजे खुले है। पेण्ड्रा निवासी किसान और सामाजिक कार्यकर्ता श्री रामनिवास तिवारी ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यहां के प्राकृतिक संसाधनों का सही दोहन, संरक्षण, संवर्धन से इस क्षेत्र का विकास तेजी से होगा। उन्होंने बताया कि नए जिले में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं, इसको दृष्टिगत रखते हुए भी विकास को गति मिलेगी। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में सोन, अरपा, जोहिला, मलनिया, बम्हनी और तिपान नदियों का उद्गम स्थल है। जल स्त्रोतों के संरक्षण एवं संवर्धन से भू-जल का स्तर बढ़ेगा। 
    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *