शिव बाबा का जन्मदिन केक काटकर मनाया…

छत्तीसगढ़ धर्म

जीवन में आगे बढ़ने के लिए अलबेलापन, आलस्य ,बहानेबाजी को त्याग करें

रायपुर। राजधानी रायपुर स्थित कुशालपुर ब्रह्माकुमारी आश्रम गीता पाठशाला केंद्र में गुरुवार को राजयोगिनी सविता बहन के साथ आदिति, प्रीति, मनीषा बहनें शिव बाबा का जन्मदिन ,शिवरात्रि मनाने के लिए पहुंची। इस मौके पर उन्होंने ब्रम्हाकुमारी स्टूडेंट्स के साथ मिलकर केक काटा। इस अवसर पर उन्होंने गिफ्ट के तौर पर बुराइयों को शिव बाबा को सौंप कर पवित्र बनने को कहा। जीवन में आगे बढ़ने के लिए अलबेलापन, आलस्य ,बहानेबाजी को त्याग करने करना चाहिए। मनुष्य को पांच विकारों को छोड़ना चाहिए काम ,क्रोध, लोभ, मोह, माया । ब्रह्मचर्य से पवित्रता आती है लेकिन इसका पालन अनिवार्य हैं।

शिव बाबा का किया ध्वजारोहण

शिवरात्रि की मौके पर सविता बहन जी ने भगवान शिव की शिवलिंग में जल अर्पण कर पुष्प अर्पित किया। इस दौरान उन्होंने भगवान शिव बाबा का ध्वजारोहण किया। उन्होंने पुष्प वर्षा कर मौजूद ब्रम्हाकुमारी स्टूडेंट्स को शिवरात्रि की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

शिव ध्वज के निकट लिया प्रतिज्ञा

1 मीठे बोल और मुस्कुराते हुए चेहरे द्वारा हर एक के साथ मधुरता संपन्न व्यवहार करेंगे।

2 सच्ची और साफ दिल से भोलेनाथ शिव बाप को राजी कर चिंता और व्यर्थ चिंतन से मुक्त करेंगे, समस्याओं का वर्णन करने के बजाए उन्हें ज्ञान योग की शक्ति से समाधान करेंगे कारण को निवारण में परिवर्तन करेंगे ।

3 संपूर्ण पवित्रता का सुख लेने के लिए व्यर्थ वा नेगेटिव संकल्प वा बोल को समाप्त कर अपनी वृत्तियों को भी बनाएंगे।

4 संगम युग के समय संकल्प सांस और संपत्ति रूपी खजाने को सफल कर सफलता मूर्त बनेंगे। सदा स्वमानधारी बन सब को सम्मान देंगे सब के प्रति शुभचिंतक बनकर रहेंगे।

यह शामिल रहें

शिव बाबा के जन्मदिन के मौके पर मंजू वर्मा, ज्योति साहू श्रद्धा ठाकुर, लता साहू ,रामदुलारी, मंजुला शर्मा,, रेणुका बनाफर ,सरस्वती शर्मा ,मीना शर्मा ,मैना सोनी, करुणा शर्मा अरविंद पौराणिक,, पवन पौराणिक संचालक गीता पाठशाला कुशालपुर, अश्वनी शर्मा ,संतोष देवांगन, युवराज शर्मा वचन पटेल आदि उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *