दसवीं बोर्ड के हिंदी परीक्षा में नकल प्रकरण की संख्या निरंक

एजुकेशन छत्तीसगढ़

परीक्षा केंद्रों में 4905 परीक्षार्थियों में से 4676 परीक्षार्थी उपस्थित रहे

by।सूचित कुमार मरावी


बिलासपुर । कलेक्टर शिखा राजपूत तिवारी बुधवार को छत्तीसगढ़ शिक्षा मंडल रायपुर द्वारा संचालित 10वीं की बोर्ड परीक्षा के दौरान जिले के तीन परीक्षा केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने गौरेला विकासखंड अंतर्गत उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खोडरी, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जोगीसार तथा शासकीय उच्चतर गुरुकुल विद्यालय पेंड्रारोड का निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान उन्होंने केंद्राध्यक्षों को निर्देश दिए कि परीक्षा में नकल प्रकरण रोकने के लिए सख्ती बरती जाये। उन्होंने कहा कि परीक्षा में किसी भी प्रकार से अनुचित साधनों का प्रयोग नहीं होना चाहिए। अनुचित साधनों का प्रयोग करते पाए जाने पर कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित करें।
निरीक्षण के दौरान परीक्षा केन्द्रों पर प्राथमिक उपचार हेतु मेडिसिन किट, पेयजल, शौचालयों की साफ-सफाई तथा अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में कलेक्टर ने जानकारी ली तथा आवश्यक दिशानिर्देश केन्द्राध्यक्ष को दिए। उन्होंने स्कूल के अध्यापकों और कर्मचारियों को निर्देशित किया कि बच्चों को स्वच्छ पेयजल कक्षाओं में ही उपलब्ध कराए। साथ ही कक्षाओं में जहां जहां आवश्यक हो, रोशनी हेतु पर्याप्त व्यवस्था भी करें। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र में सभी मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित हो जिस से परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो।
उल्लेखनीय है कि जिले के सभी परीक्षा केंद्रों में आज छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित विशिष्ट हिंदी परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुई जिसमे कुल दर्ज 4905 परीक्षार्थियों में से 4676 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। नकल प्रकरण की संख्या निरंक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *