कोरोना वायरस से बचाव के लिए रेलवे स्टेशन में जागरूकता अभियान

छत्तीसगढ़

रायपुर । दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में कोरोना वायरस से यात्रियों को बचाव के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. यात्रियों को जागरूक किया जा रहा है कि वह कोरोना वायरस के प्रभाव से बच सके हैं, इसके लिए रायपुर रेल मंडल में ट्रेनों में कोरोना वायरस से बचने के लिए जागरूकता पोस्टर लगाए गए हैं.
इसके अतिरिक्त रायपुर मंडल के स्टेशनों पर कार्यरत ऐसे स्टाफ जो सीधे यात्रियों के संपर्क में रहते हैं, जैसे बुकिंग क्लर्क, टीटीआई, टिकट चेकिंग स्टाफ, सफाई कर्मी अन्य स्टाफ को मास्क उपलब्ध कराए गए हैं, जो मास्क लगाकर कार्य कर रहे हैं. इसके अतिरिक्त रायपुर स्टेशन पर एक हेल्प डेस्क भी लगाया गया है जहां यात्रियों को जागरूक किया जा रहा है साथ ही साथ रायपुर एवं दुर्ग स्टेशनों पर कोरोना वायरस से बचने के लिए चिकित्सा विभाग की टीम, कमर्शियल के अधिकारी, कर्मचारी प्लेटफॉर्म और ट्रेनों में जाकर ,वेटिंग हॉल्स एरिया में यात्रियों से प्रत्यक्ष रूप से रूबरू होकर कोरोना वायरस के प्रभाव से बचने के उपाय बता रहे हैं. उन्हें पेपलेट्स बांटे जा रहे हैं ताकि वह सतर्क रहें, जागरूक रहें एवं ऐसे स्थान जो बार-बार यात्रियों द्वारा उपयोग में लिए जाते हैं जैसे गाड़ी के चढ़ते समय हैंडल, वॉशरूम, लिफ्ट, एस्केलेटर, सीटिंग एरिया को बार-बार एल्कोहलिक सैनिटाइजर से साफ किया जा रहा है.
मंडल रेल प्रबंधक श्री श्याम सुंदर गुप्ता ने सभी को निर्देशित किया है कि वह कोरोना वायरस से बचने के लिए स्वयं सतर्क रहे और यात्रियों को जागरूक करें. ऐसे स्थान जो यात्रियों द्वारा बार-बार उपयोग किए जाते हैं उन्हें कई बार साफ किया जाए .वेटिंग हॉल की कुर्सिया, फुट ओवरब्रिज की रेलिंग, एस्केलेटर की रेलिंग इत्यादि को कई बार साफ किया जा रहा हैं ताकि वह वायरस मुक्त होती रहे. इसके अतिरिक्त रायपुर रेल मंडल के स्टेशनों पर अनाउंसमेंट के माध्यम से भी यात्रियों को कोरोना वायरस से बचने के लिए जागरूक किया जा रहा है. प्लेटफार्म पर लगे डिस्प्ले, टीवी के माध्यम से कोरोना वायरस से बचने की वीडियो क्लिपिंग दिखाई जा रही है.

रायपुर रेल मंडल सभी से अनुरोध है कि वह कोरोना वायरस से बचने के लिए खाँसते, छीकतें समय रुमाल, टीशु पेपर का इस्तेमाल करें, फेस मास्क लगाकर रखें, अपने हाथों को कई बार साबुन इत्यादि से साफ करें, सार्वजनिक स्थलों पर चीजों को छूने से बचें एवं किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टरी सलाह लें. जागरूकता अभियान से कोरोना वायरस से जागरूक रह सकते हैं एवं कोरोना वायरस के प्रभाव से बच सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *