छत्तीसगढ़ में कोरोना से मौत की अपवाह,आरोपी गिरफ्तार

क्राइम छत्तीसगढ़

रायपुर।छत्तीसगढ़ में कोरोना से मौत की अफवाह फैलाने वाले व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। बताया जाता है कि आरोपी ने हार्ट अटेक से हुई मौत को कोरोना वायरस से हुई बताकर राज्य सरकार की टोल फ्री नम्बर पर जानकारी दे दी थी। जांच में शिकायत झूठा पाया गया। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ भ्रमक जानकारी देने का मामला दर्ज किया।
20-03-2020 को थाना सुहेला क्षेत्र अंतर्गत निवासरत एक 35 वर्षीय व्यक्ति की हृदयघात से मृत्यु हो गई थी। उसी दौरान ग्राम सुहेला निवासी योगेश वर्मा द्वारा, उक्त मृतक व्यक्ति की मृत्यु को क्षेत्र में कोरोना वायरस से मृत्यु होने का अफवाह फैलाया एवम शासन के टोल फ्री नंबर 104 में भी कोरोना से मृत्यु होने की झूठी सूचना दिया गया। जिसके बाद आसपास के गांव के लोगों एवं ग्रामों मे एक 35 वर्षीय व्यक्ति का कोरोना वायरस से मृत्यु होने का अफवाह फैल गया। योगेश वर्मा के इस कृत्य के कारण सुहेला क्षेत्र के जनमानस में कोरोना वायरस से मृत्यु होने की भ्रामक , झूठी अफवाह फैल गयी। आरोपी द्वारा वर्तमान परिवेश के इतने संवेदनशील मुद्दे को लेकर क्षेत्र में लोक शांति को भंग करने के लिए उकसाने का कोशिश किया गया।

लोगों में कोरोना वायरस का डर भय व्याप्त कर, शांति व्यवस्था को भंग करने का प्रयास करने एवम शासन प्रशासन द्वारा भ्रामक सुचना प्रसारित नही करने संबंधी जारी आदेश का उल्लंघन करने से आरोपी योगेश वर्मा के विरुद्ध धारा 505 (1) (ख), 188 IPC, धारा 03 महामारी अधिनियम के तहत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है. आरोपी को शीघ्र ही गिरफ्तार किया जायेगा ।

आम नागरिकों से अपील की जा रही है की थाना सुहेला एवं जिला बलौदाबाजार क्षेत्र में कोरोना वायरस का संक्रमित व्यक्ति अभी तक कि स्थिति में नहीं मिला है. स्वास्थ्य विभाग एवम प्रशासन द्वारा कोरोना पीड़ित मिलने पर अधिकृत रूप से जानकारी आम लोगों को दी जायेगी । ऐसे में कोई भी व्यक्ति कोरोना वायरस से संबंधित कोई भी अपुष्ट, अनाधिकृत झूठी भ्रामक सूचना, अफ़वाह सोशल मीडिया या किसी अन्य माध्यम से झूठी अफवाहों न फैलाये. ऐसा करते पाए जाने पर कड़ी कानूनी कार्यवाही की जाएगी । साथ ही आम जनता झूठे एवं भ्रामक अफवाहों से बचें सतर्क रहें सुरक्षित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *