छत्तीसगढ़ में करोना के 2 नए मरीज मिले

छत्तीसगढ़

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस के दो नये मरीज मिले हैं। इस तरह अब राज्य में कोरोना पीड़ितों की संख्या 3 हो गई। स्वास्थ्य विभाग के सचिव ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस से संक्रमित दो नए मरीज बुधवार को मिले है। इससे प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 3 हो गई है। जिन दो नये मरीजों की पहचान की गयी है उनमें एक मरीज रायपुर में और एक मरीज राजनांदगांव में कोरोना पाजिटिव्ह पाया गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इनके उपचार की सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है।

कोविड-19 की पहचान और रोकथाम के लिए प्रदेश में एक्टिव सर्विलॉंस

सामुदायिक स्तर पर कोविड-19 का प्रसार रोकने स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदेश भर में एक्टिव सर्विलॉंस की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग की टीम विदेश प्रवास से लौटने के बाद होम-क्वारेंटाइन में रह रहे लोगों के घरों के आसपास के क्षेत्रों में सर्वे कर लोगों से जानकारियां जुटाएगी। इससे शुरूआती दौर में ही बीमारी की पहचान कर इलाज और आइसोलेशन सुनिश्चित किया जा सकेगा। स्वास्थ्य सेवाओं के संचालक श्री नीरज बंसोड़ ने आज वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए सभी जिलों के जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और स्वास्थ्य अधिकारियों को इस संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।

     

602 केस और 12 मौतें

राज्य सरकारों की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, संक्रमितों की संख्या बुधवार को 602 हो गई। अब तक 12 लोगों की जान गई है। बुधवार को दो कोरोना संक्रमितों की मौत हुई। सुबह तमिलनाडु के मदुरै में 54 साल के मरीज ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया और शाम को मध्यप्रदेश के उज्जैन की 65 साल की महिला की मौत हो गई। बुधवार को संक्रमण के 62 मामले बढ़े। कोरोना संक्रमण देश के 25 राज्यों तक पहुंच गया है। गृह मंत्रालय ने कोरोना की वजह से 2021 की जनगणना का पहला चरण स्थगित कर दिया है। राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर अपडेशन भी फिलहाल टाल दिया गया है।

सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में

अब तक कोरोना के सबसे ज्यादा 116 मामले महाराष्ट्र में सामने आए, जबकि केरल (109) दूसरे नंबर पर है। कर्नाटक सरकार ने कहा कि राज्य में पिछले 24 घंटे में 10 नए मामलों को मिलाकर संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 51 हो गई है। इनमें से तीन लोग ठीक होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं, जबकि एक की मौत हो गई। इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात 12 बजे से 21 दिनों के लिए देशभर में लॉक डाउन कर दिया था। गृह मंत्रालय के मुताबिक, इस दौरान नियम तोड़ने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसमें एक से दो साल की जेल के अलावा कुछ मामलों में जुर्माने का प्रावधान भी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *