माता कुदरगढी के दर्शन लाइव

छत्तीसगढ़ धर्म

कोरोना वायरस की वजह से मेला स्थगित

सूरजपुर। दर्शकों के आस्था का केंद्र माता कुदरगढी धाम में नवरात्रि पर हर दिन हजारों की संख्या में स्थानीय सहित पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश व झारखण्ड सें श्रद्धालुगण पहुंच कर माता का दर्शन, आरती सहित अपनी मन्नतों को लेकर जिलें के ओड़गी ब्लाक में पहुॅचते हैं।
लेकिन इस बार कोरोना वायरस संक्रमण व प्रभाव से बचाव के लिए मेला को स्थगित करने के साथ एहतियातन सुरक्षा के साथ आस्था के इस केंद्र की महत्ता को समझते हुए कलेक्टर दीपक सोनी ने लाॅकडाउन में सुरक्षित रूप से सबसे अधिक उपयोग होने वाले सोशल साइटों पर माता कुदरगढी की आरती व दर्शन के लिए लाईव चैत्र नवरात्र के पहले दिन से शुरू कराया गया है। इस पहल सें हजारों श्रद्धालुगणों के लिए मायूसी की जगह उत्साह से सहपरिवार अपने घरों पर ही आनलाईन दर्शन के साथ आरती में भाग लें रहे हैं। अबतक माता की आरती को 31 हजार बार फेसबुक पर देखा गया है इसके अलावा अन्य पोर्टलों इंस्टाग्राम व ट्विटर में भी श्रद्धालु लाईव लिंक से जुड़ रहें हैं।
ज्ञातव्य है कि चैत्र नवरात्रि का आठवां दिन बुधवार है जो महाष्टमी या दुर्गाष्टमी के नाम से जाना जाता है। चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मां दुर्गा के आठवें स्वरूप मां महागौरी की पूजा विधि विधान से की जाती है। आज के दिन माता महागौरी की आराधना करने से व्यक्ति को सौभाग्य की प्राप्ति होती है, साथ ही सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होती है। जीवन के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं और उसे मां की कृपा से सभी कष्टों से भी मुक्ति मिल जाती हैं। कहा जाता है कि कन्याएं मां दुर्गा का साक्षात् स्वरूप होती हैं। इसलिए नवरात्रि के अष्टमी को कन्या पूजा की जाती है। प्रसारित साईटों पर हर दिन बड़ी संख्या में शहरी हो या ग्रामीण क्षेत्र के भक्त गणो की संख्या लगातार बढते क्रम में बरकरार है। वहीं दूसरी ओर इस पहल ने लोगों को काफी प्रभावित भी किया है। मानो उनकी मनोकामनाएं ही पूरी हो गई हों। इस अनूठी पहल से लोग घरों मे बैठकर ही धार्मिक आस्था एवं मनोकामना की देवी माॅ बागेश्वरी देवी के दर्शन कर पा रहे हैं। नवरात्र के अवसर पर लोगों घर पर ही समय व्यतीत करें और घर पर ही रहकर आॅनलाईन दर्शन करके माता की पूजा कर माता का आशीर्वाद प्राप्त करें।

दर्शन के लिए विजिट करें


प्रातः 7ः00 बजे तथा संध्या के 6ः00 बजे माता के लाईव दर्शन किये जा सकते हैं। इसके लिए श्रद्धालु इंस्टाग्राम लिंक पर https://www.instagram.com/hamarsurajpur/ – फेसबुक लिंक पर – https://www.facebook.com/317723532190498  ट्विटर लिंक पर – https://twitter-com/Hamarsurajpur  के माध्यम से आनलाईन जुड़कर माता के दर्शन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *