छत्तीसगढ़ की पहली कोरोना संक्रमित मरीज स्वस्थ, अब पांच

छत्तीसगढ़

   

रायपुर।प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित पहली मरीज को पूर्णतः स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। इस संक्रमित युवती का ईलाज एम्स रायपुर में चल रहा था। राज्य में अब कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की कुल संख्या सिमट कर पांच रह गई हैं। जिसमें से चार संक्रमितों का ईलाज एम्स हॉस्पिटल रायपुर तथा एक का मेडिकल कॉलेज राजनांदगांव में चल रहा है। एम्स में भर्ती कुल सात संक्रमित मरीजों में से तीन मरीज पूर्णतः स्वस्थ हो चुके है। इसी तरह बिलासपुर के अपोलो हॉस्पिटल में भर्ती एक मरीज को गुरूवार को स्वस्थ होने के बाद छुट्टी दे गई थी।
        छत्तीसगढ़ राज्य में अब तक कोरोना वायरस के कुल 1412 संभावित लोगों की पहचान कर सैंपल जांच किया गया है। अभी तक 1234 सैंपल जांच के परिणाम निगेटीव प्राप्त हुए है। 169 सैंपल की जांच की रिपोर्ट आनी बाकी है। जगदलपुर मेडिकल कॉलेज में भी कोरोना सैंपल की जांच शुरू कर दी गई है। राज्य में कोरोना संक्रमण के संभावितों की जांच के लिए मोबइल एम्बुलेंस के माध्यम से सैंपल कलेक्शन की नई रणनीति पर अमल शुरू किए जा रहा है। इसके तहत संभावितों को सैंपल कलेक्शन में तेजी आएगी और इससे संक्रमण को रोकने में मद्द मिलेगी। मोबाइल एम्बुलेंस के माध्यम से सैंपल कलेक्शन के विस्तृत दिशा-निर्देश स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी कलेक्टरों एवं सीएमएचओ को जारी कर दिए गए है।
        राज्य के सभी चिकित्सा महाविद्यालयों में कोविड-19 हॉस्पिटल की स्थापना का काम बहुत तेजी से कराया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की सचिव श्रीमती निहारिका बारिक सिंह ने कोरोना वायरस से संक्रमित एवं संभावित लोगों को जांच एवं ईलाज में लगे स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों एवं कर्मचारियों को आईसीएमआर की दिशा-निर्देश के अनुसार बचाव हेतु हैक्ट्रोक्शिन की औषधि उपलब्ध कराने के निर्देश संचालक चिकित्सा शिक्षा को दिए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *