डॉ विनय जायसवाल ने कहा चुनाव के अंतिम माह में 6000 रु. सुनझुना पकड़ रही

छत्तीसगढ़

कोरिया /खंडगवा – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के द्वारा रविवार को खड़गवां में किसान सम्मेलन का शुभारंभ मनेंद्रगढ़ विधायक डॉ.विनय जायसवाल, विधायक प्रतिनिधि शिवांश जैन, प्रदीप प्रधान अशोक पटेल के आतिथ्य में किया गया। इस योजना की शुरूआत उत्तरप्रदेश के गोरखपुर से हुई थी। लघु एवं सीमांत कृषक भूमि धारक ज्योति भूमि 2 हेक्टेयर या उससे कम कृषि भूमि धारको को ₹6000 प्रोत्साहन राशि दिए जाने का शुभारंभ किया गया इसके तहत प्रथम किस्त के रूप में ₹2000 आरटीजीएस के माध्यम से 24 फरवरी को इसको किसानों के खाते में राशि भेजी जावे।

गौरतलब है कि जनपद पंचायत खड़गवां के कुल 64 ग्राम पंचायत के 93 ग्रामों से कुल 17547 मात्र कृषकों का चयन किया गया है पात्र किस को स्वयं घोषणा फार्म प्राप्त होने से कुल 2513 किसको का पंजीयन किया जा चुका है।

डॉ जायसवाल ने मंच को उद्बोधन करते हुए कहा कि केंद्र में बीजेपी को 5 साल हो गए हैं 5 साल में चुनाव के अंतिम माह में 6000 रु देखे झुनझुना पकड़ा रही है, वो भी 5 एकड़ जमीन वाले किसान को 6000 प्रोत्साहन राशि देने की बात केंद्र में बैठी भाजपा की सरकार ने घोषणा किया है। यानी ₹500 प्रति माह इतने में क्या होगा। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार आते ही 3 घंटे के अंदर किसान पुत्र भूपेश बघेल जी सभी किसानों का कर्जा माफ किसान के बारे में सोचने वाली कांग्रेस सरकार सिर्फ कांग्रेस सरकार है, आपके एवं हमारे मुख्यमंत्री आपके ही तरह किसान पुत्र हैं वह किसानों के बारे में सोचते हैं तभी सरकार बनते ही 6000 करोड़ रुपए किसानों का कर्जा माफ किया है बैंकों से भी ₹5000 करोड़ रुपए का कर्जा माफ करने की बात की जा रही है। आप मुझे जमीन से आसमान तक पहुंचाए हो यह 5 साल मैं सिर्फ मजदूर एवं किसान का काम हुआ। शासन के अधिकारियों को मैंने देश देता हूं कि मजदूर किसानों को शासन की सभी योजनाओं का लाभ मिले किसी को भी शिकायत नहीं होना चाहिए।

मुख्यमंत्री स्वास्थ्य पंचायत योजना के तहत 3 ग्राम पंचायत को पुरस्कार दिया गया प्रथम पुरस्कार ग्राम पंचायत दरौंधा के सरपंच को ₹11000 ग्राम पंचायत दूब छोला के सरपंच को ₹8000 एवं ग्राम पंचायत बारी के सरपंच को ₹5000 दिया गया।

इस दौरान मंच पर उपस्थित प्रदीप प्रधान, प्रकाश सिंह ओमकार पांडे युधिष्ठिर सिंह कमरो, अरुण विश्वकर्मा दिनेश दुबे श्रीकांत गढ़वाल अमजद खान अनिल एवं अन्य लोग उपस्थित रहे। मंच का सफल संचालन प्रभु दयाल सिंह ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *