बॉलीवुड सिंगर तोची रैना ने विज़न फॉर सृजन में सुनाया कबीरा मान जा…

छत्तीसगढ़ मनोरंजन

तोची रैना ने मेडिटेशन का महत्व, सकारात्मकता पर बातचीत की और युवाओं के प्रश्नों के उत्तर दिए

रायपुर । छत्तीसगढ़ इनिसिएटेड पीस स्टडीज एंड रिसर्च फाउंडेशन (CIPS-RF)
द्वारा विज़न फॉर सृजन ऑनलाइन आयोजित किया गया। इसमेें बौद्धिक चर्चा के साथ गीतात्म गुंजन (गीत से आत्मा का गुंजन) हुआ। इस आयोजन में गीतात्म विज़न फॉर सृजन का उद्देश्य लेकर ऑनलाइन मीटिंग युवाओं के बीच हुई। इस दौरान बॉलीवुड के प्लेबैक सिंगर तोची रैना युवाओं के साथ ऑनलाइन मौजूद थे । उन्होंनेे युवाओं के फरमाइश पर रे कबीरा मान जा सुनाया, गीत सुनकर श्रोता गदगद हुए। उसके बाद उन्होंने युवाओं के कई प्रश्नों के उत्तर दिए। फिर उन्होंने अपने म्यूजिकल जर्नी के बारे में बताया कि, कैसे संघर्ष किया, मुश्किल वक़्त में रियाज़ करते रहे और गीत संगीत से जुड़ गये।

तोची रैना ने मेडिटेशन का महत्व, सकारात्मकता जैसे विषय पर खुल कर बातचीत की, और बताया कि वह मेडिटेशन करते हैं, कई प्रकार की आध्यात्मिक पुस्तकें पढ़ते हैं।

इस बीच युवाओं के प्रश्नों का उत्तर दिया जैसे:-

प्रश्न:- सूफ़ी शब्द को कैसे समझे, इसका अर्थ क्या है ?
उत्तर:- ‘सूफ़ी’ ये बहुत पाक शब्द है। सूफी बनने के मन की शुद्धि होनी चाहिए।
जितने भी मैसेंजर ऑफ गॉड आए हैं ,बाबा बुल्लेशाह,बाबा फ़रीदी ,कबीर जी, गुरूनानक जी उन्हें पढ़े उन्हें जाने। इनके विचारों को ख़ुद में जब उतारेंगे तभी सूफ़ी बनेंगे केवल कहने से कोई सूफ़ी नहीं होता।

प्रश्न:- जब हम असफल होते हैं, तो खुद को मोटिवेट कैसे करें?
उत्तर:- जब कोई एथलीट विनर होता है, तो हारने वाला व्यक्ति ही उसे विजय की माला पहनाता है।
यानी जीतने वाला व्यक्ति कभी नहीं जीतता,जो हारता है वो जीतता है क्योकि हारने वाला मोटिवेट रहता है। कोशिश करते रहता है, हार से सीखना चाहिए।

इस तरह के कई प्रकार के प्रश्न युवाओं ने और अन्य अतिथियों ने पूछे।
श्री तोची ने विदा लेते समय सभी युवाओं को शुभकामनाएं दी और लाकडाउन के इस समय में उन्होंने सावधानी से रहने और मेडिटेशन करने की बात कही।

डॉ. वर्णिका शर्मा एवं समस्त युवाओं ने श्री तोची का धन्यवाद किया , वे प्रतिकूल परिस्थिति होने के बावजूद भी ऑनलाइन मीटिंग में आए और संगीत एवं अपनी बातों से सभी को मोटिवेट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *