चोरी का खुलासा, सुरक्षा गार्ड सहित कुल 02 आरोपी गिरफ्तार

क्राइम छत्तीसगढ़


रायपुर। राजधानी रायपुर के एक शो रूम में चोरी का मामला सामने आया है। प्रार्थी राजेश सिंघानिया ने थाना गंज में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह सिविल लाइन सिंघानिया हाउस में अपने परिवार के साथ रहता है । प्रार्थी का जेल रोड बेबीलोन होटल के बाजू एक्सिस बैंक के नीचे बेसमेंट में सिंघानिया ट्रेड काम नाम से हिन्द वेयर कंपनी का सेनेटरी सामान का शोरूम है। बेसमेंट में जाने के लिए दो दरवाजे हैं जिनमें शटर व दूसरा साईं नगर गली में चैनल गेट है । दिनांक 23-03-2020 को प्रार्थी शोरूम बंद कर घर चला गया था । दिनांक 24-03 -2020 से लॉक डाउन शुरू होने से शोरूम लगातार बंद रहा कि दिनांक 07-05- 2020 को लगभग 11:00 बजे प्रार्थी शोरूम आया तो देखा कि बाहर दीवार में लगा सीसीटीवी कैमरा टूटा हुआ है ।शोरूम का शटर खोलकर प्रार्थी अंदर गया तो देखा कि शटर के पीछे शोरूम में लगा कांच का मेन दरवाजा टूटा हुआ है। शोरूम के अंदर डिस्प्ले बोर्ड में लगे नल, कंप्यूटर व अन्य इस्तेमाली समान नहीं थे और अंदर लगा हुआ सीसीटीवी कैमरा टूटा हुआ है। शोरूम में दो दरवाजे हैं मेन दरवाजा जेल रोड की ओर दूसरा दरवाजा साईं नगर वाली रोड की ओर है जिसमें लोहे का चैनल गेट लगा हुआ है । जहां प्रार्थी के द्वारा लगाया गया ताला नहीं था उसकी जगह दरवाजे पर सटर पर दूसरा ताला लगा हुआ था कोई अज्ञात चोर शोरूम के पीछे के लोहे के चैनल गेट के दरवाजे का ताला तोड़कर अंदर प्रवेश कर डिस्प्ले बोर्ड में लगे नल,शोरूम में लगे सीसीटीवी कैमरा,डेल कंपनी का कंप्यूटर, एक नग एल जी कंपनी का मॉनिटर,केलकुलेटर,पाना सेट, 04 रिवाल्विंग चेयर, हिंद वेयर कंपनी का कूलर, 02 वॉल फैन हैवेल्स कंपनी का, एक एलमुनियम की घोड़ी, 17 नग हिंद वेयर कंपनी का नल शावर, 03 बड़े नल, 3 हिंद वेयर कंपनी का वाश बाउल एवम 01 नग कलर प्रिंटर जुमला कीमती लगभग ₹165000 को चोरी कर ले गया । जिस पर अज्ञात आरोपी के विरुद्ध थाना गंज में अपराध क्रमांक 88/2020 धारा 457, 380, 427 भादवि का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

चोर ने सीसीटीवी कैमरे तोड़कर घटना को दिया अंजाम


पुलिस अधीक्षक रायपुर श्री आरिफ शेख द्वारा गंभीरता से लेते हुए साइबर सेल और थाना गंज की एक विशेष टीम का गठन कर टीम को अज्ञात आरोपी की पतासाजी कर आरोपी को गिरफ्तार करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए।टीम द्वारा वर्तमान में शोरूम में काम करने वाले एवं पूर्व में काम छोड़ चुके कर्मचारियों के संबंध में भी तस्दीक किया जाकर उनसे घटना के संबंध में विस्तृत पूछताछ किया गया। चूँकि आरोपी बहुत ही शातिर किस्म का था जिसने अपनी पहचान छुपाने की नियत से शोरूम में एवम बाहर लगे सीसीटीवी कैमरों को तोड़ दिया था एवं सीसीटीवी कैमरे का डीवीआर भी अपने साथ चोरी कर ले गया था। टीम द्वारा घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी फुटेजो का अवलोकन कर आरोपी को चिन्हित करने के प्रयास किए जा रहे थे एवं आरोपी के संबंध में तकनीकी विश्लेषण भी किए जा रहे थे । घटना के संबंध में उक्त सिंघानिया कांप्लेक्स स्थित एक्सिस बैंक के सुरक्षा गार्ड चंद प्रकाश तिवारी से भी घटना के संबंध में पूछताछ किया गया । सुरक्षा गार्ड चंद प्रकाश तिवारी के द्वारा टीम को लगातार गुमराह किया जाकर बार-बार अलग-अलग प्रकार से जवाब दिया जा रहा था। टीम द्वारा चंद्र प्रकाश तिवारी के संबंध में तस्दीक करने पर उसकी गतिविधियां संदिग्ध नजर आ रही थी जिससे टीम का शक उस पर और गहरा हो गया।जिस पर टीम द्वारा चंद प्रकाश तिवारी को पकड़कर पूछताछ करने पर उसके द्वारा किसी भी प्रकार से अपराध में अपनी संलिप्तता नहीं होना बताते हुए स्वयं को बेगुनाह बताया जा रहा था । परंतु प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर कड़ाई से पूछताछ करने पर आरोपी चंद्र प्रकाश तिवारी द्वारा अपने साथी हेमलाल गढ़ेवाल के साथ मिलकर चोरी की उक्त घटना को कारित करना स्वीकार किया गया।

1,50,000 ₹ का सामान जप्त

पूछताछ में आरोपी चंद्रप्रकाश तिवारी ने बताया कि वह मूलतः अंबिकापुर का रहने वाला है एवं वर्तमान में राम नगर गुढ़ियारी में रहकर वह एक्सिस बैंक में सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करता है तथा वह एसआईएस कंपनी का सिक्योरिटी गार्ड है। साथ ही आरोपी ने बताया कि लॉक डाउन के दौरान वह शोरूम के सटर के ताला को तोड़कर सामानों को चोरी करता था एवं सामानों को अपने साथी को देता था तथा उसका साथी हेमलाल अपने एक्टिवा में सामानों को अपने घर ले जाता था। आरोपी ने पूछताछ में बताया कि वह चोरी करने के दौरान शोरूम के अंदर एवं बाहर में लगे सीसीटीवी कैमरों को तोड़ दिया था तथा उसका डीवीआर भी चोरी कर ले गया था। आरोपियों की निशानदेही पर कंप्यूटर सिस्टम, प्रिंटर, रिवाल्विंग चेयर, शावर, नल, पंखा एवं अन्य सामान जुमला कीमती लगभग 1,50,000 ₹ तथा घटना में प्रयुक्त एक्टिवा महान को जप्त किया गया है। दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके विरुद्ध अग्रिम कार्रवाई की जा रही है।


गिरफ्तार आरोपी


01 चंद्र प्रकाश तिवारी पिता केदारनाथ तिवारी उम्र 54 साल निवासी सत्ती पारा अम्बिकापुर हाल पता छोटा रामनगर गुढ़ियारी रायपुर।
02 हेमलाल गढ़े वाल पिता सुखराम उम्र 46 साल निवासी रामनगर गुढ़ियारी रायपुर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *