चोरी का खुलासा, 2 आरोपी एवं 1 खरीददार गिरफ्तार

क्राइम छत्तीसगढ़


रायपुर। थाना टिकरापारा क्षेत्रान्तर्गत संतोषी नगर स्थित एयर फेयर कूलिंग सिस्टम इलेक्ट्रानिक्स दुकान में हुये चोरी का खुलासा, 02 आरोपी एवं 01 खरीददार सहित कुल 03 गिरफ्तार । थाना टिकरापारा क्षेत्रांतर्गत संतोषी नगर में स्थित है प्रार्थी का एयर फेयर कूलिंग सिस्टम इलेक्ट्रानिक्स दुकान में आरोपी राहुल चैहान एवं उमेन्द ठाकुर द्वारा दिया गया था चोरी की घटना को अंजाम दिया है। आरोपी राहुल चैहान है आदतन अपराधी प्रवृत्ति का जो पूर्व में भी चोरी/नकबजनी के कई प्रकरणों में रह चुका है जेल निरूद्ध।आरोपी वरूण सेन्दरे को चोरी की मोबाईल फोन क्रय करने पर किया गया है गिफ्तार। आरोपियों के कब्जे से चोरी की संपूर्ण 15 नग नये कीमती मोबाईल फोन बरामद किया गया जिसकी कीमत लगभग 3,00,000/- (तीन लाख) रूपये है।आरोपियों के विरुद्ध थाना टिकरापारा में अपराध क्रमांक 154/20 धारा 457, 380, भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया है।

इलेक्ट्रानिक्स की दुकान में चोरी


प्रार्थी सैय्यद सिमबा अहमद ने थाना टिकरापारा रायपुर में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह मदरसा रोड मोतीनगर में रहता है तथा प्रार्थी का पुराना धमतरी रोड बैंक ऑफ बड़ौदा के बगल संतोषी नगर में स्वयं का एयर फेयर कूलिंग सिस्टम के नाम पर इलेक्ट्रानिक्स की दुकान है जिसमें प्रार्थी द्वारा फ्रीज, पंखा, कुलर, टीव्ही, मोबाईल फोन एवं अन्य सामानों की बिक्री की जाती है। प्रार्थी दिनांक 29.04.2020 की दोपहर को 02ः00 बजे दुकान बंद करने के बाद घर चला गया था कि दिनांक 30.04.2020 के सुबह लगभग 09ः30 बजे के आसपास प्रार्थी के छोटे भाई सैय्यद मुदस्सिर ने प्रार्थी को बताया कि दुकान के शटर का ताला टूटा हुआ है। सूचना पाकर प्रार्थी अपने भाई सैय्यद मुदस्सिर के साथ दुकान जाकर देखा तो दुकान के शटर में लगा एक ताला टूटा पड़ा था। शटर के एक पल्ले का हिस्सा उठा हुआ था, तथा काउन्टर ग्लास टूटा हुआ था। प्रार्थी अन्दर जाकर देखा तो दुकान के रेक में रखा हुआ, सैमसंग कंपनी, वीवो कंपनी एवं ओप्पो कंपनी का मोबाईल फोन नहीं था। कोई अज्ञात चोर प्रार्थी के दुकान के शटर का ताला तोड़कर अंदर प्रवेश कर उक्त मोबाईल फोन चोरी कर ले गया। जिस पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध थाना टिकरापारा में अपराध क्रमांक 154/20 धारा 457, 380 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

15 मोबाईल फोन की चोरी


लॉक डाउन अवधि के दौरान चोरी होने की घटना को पुलिस उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रायपुर श्री आरिफ शेख द्वारा गंभीरता से लेते हुए थाना टिकरापारा एवं साइबर सेल की टीम को अज्ञात आरोपी की पतासाजी कर गिरफ्तार करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए ।जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में सायबर सेल एवं थाना टिकरापारा की संयुक्त टीम का गठन कर अज्ञात आरोपी की पतासाजी हेतु लगाया गया। टीम द्वारा घटना स्थल का बारिकी से निरीक्षण किया जाकर घटना के संबंध में प्रार्थी से विस्तृत पूछताछ किया गया। घटना स्थल व उसके आसपास लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों को खंगालने के साथ ही प्रार्थी के दुकान में कार्य करने वाले कर्मचारियों से भी घटना के संबंध में पृथक – पृथक व बारिकी से पूछताछ किया गया। टीम द्वारा पूर्व में दुकान में काम छोड़ चुके कर्मचारियों के संबंध में भी तस्दीक किया जाकर उनसे पूछताछ कर उनकी गतिविधियों पर सतत् निगाह रखीं जा रही थी। तकनीकी विश्लेषण के माध्यम से भी अज्ञात आरोपी को चिन्हांकित कर उसकी पहचान सुनिश्चित करने के प्रयास किये जा रहे थे। इसी दौरान टीम को सूचना प्राप्त हुई कि देवारडेरा तेलीबांधा निवासी राहुल चैहान जो पूर्व में भी चोरी/नकबजनी के कई प्रकरणों में जेल निरूद्ध रह चुका है वह कुछ दिनों से नये – नये कीमती मोबाईल फोन बदल – बदल कर उपयोग कर रहा है। जिस पर टीम द्वारा संदेह के आधार पर राहुल चैहान को पकड़कर मोबाईल फोन के संबंध में पूछताछ किया गया जिस पर राहुल चैहान गोल – मोल जवाब देकर टीम को गुमराह करने का प्रयास करने लगा साथ ही टीम द्वारा मोबाईल फोन के संबंध में बिल की भी मांग की गई परंतु वह बिल भी प्रस्तुत नहीं किया, जिस पर टीम का शक राहुल चैहान पर और भी गहरा हो गया। टीम द्वारा कड़ाई से पूछताछ करने पर अंततः आरोपी राहुल चैहान द्वारा अपने साथी उमेन्द ठाकुर के साथ मिलकर उक्त इलेक्ट्रानिक्स दुकान से मोबाईल फोन चोरी करना स्वीकार किया गया। पूछताछ में आरोपी ने बताया कि वे लोग उक्त इलेक्ट्रानिक्स दुकान से 15 नग नये कीमती मोबाईल फोन चोरी किये थे तथा चोरी की 05 नग मोबाईल फोन को उनके द्वारा बी.एस.यू.पी. कालोनी तेलीबांधा निवासी वरूण सेन्दरे के पास बिक्री कर दिया गया है एवं 10 नग मोबाईल फोन को वे दोनों स्वयं रखें है। जिस पर टीम द्वारा घटना में शामिल आरोपी उमेन्द ठाकुर एवं चोरी की मोबाईल फोन क्रय वाले वरूण सेन्दरे को भी गिरफ्तार किया गया। आरोपियों की निशानदेही पर उनके कब्जे से चोरी की संपूर्ण 15 नग मोबाईल फोन जुमला कीमती लगभग 3,00,000/- (तीन लाख रूपये) बरामद किया गया। तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके विरूद्ध अग्रिम कार्यवाही किया गया।
गिरफ्तार आरोपी

  1. राहुल चैहान पिता पप्पू चैहान उम्र 20 साल निवासी देवरडेरा तेलीबांधा रायपुर।
  2. उमेन्द ठाकुर पिता धर्मेन्द्र ठाकुर उम्र 21 साल निवासी देवारडेरा तेलीबांधा रायपुर।
  3. वरूण सेन्दरे पिता अप्पू सेन्दरे उम्र 21 साल निवासी बी.एस.यू.पी. कालोनी तेलीबांधा रायपुर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *