मुंगेली पथरिया अब कोरोना के ऑरेंज जोन में , नहीं सुधरे तो रेड जोन तय

Uncategorized

अक्षय लहरे@सोनू मुंगेली

पथरिया- कोरोना का संक्रमण रुकने का नाम नही ले रहा यह हमारी लगातार बढ़ ही रहा है पिछले माह तक पथरिया विकास खंड जहाँ ग्रीन जोन में शामिल रहा और क्षेत्रवासी अपने आप को सुरक्षित मानकर शासन के सुरक्षा नियमो को धता बताते हुए घर से निकलते रहे। लेकिन मंगलवार को छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी कोविड 19 संक्रमण क्षेत्र की सूची अनुसार पथरिया अब ऑरेंज जोन में है जिसके अनुसार क्षेत्र में संक्रमण का खतरा बढ़ गया है अगर अब भी सभी क्षेत्रवासी जागरूकता का परिचय नही देंगे तो जल्द ही क्षेत्र कोरोना के रेड जोन में आने वाला है । ज्ञात हो पिछले माह क्षेत्र के ग्राम जगताकापा और खैरी में 6 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले थे जिसके बाद इन दोनों गावों को पूरी तरह सील कर दिया गया था लेकिन ग्राम भरेवा और ढोढपुर खपरी के ग्रामीणों का सैम्पल जांच में निगेटिव आ जाने से लोगो ने राहत की सांस ली थी। चूंकि जगताकापा और खैरी ये दोनों गाँव नगर से पांच से छः किलोमीटर में ही स्थित है और नगर में यहाँ के ग्रामीणों का आना जाना लगा रहता है इसलिए नगर वासियों के लिए भी खतरा बन गया है ।अब क्षेत्र ऑरेंज जोन में है और कड़ाई में ढील भी दी जा रही जो निश्चित ही समस्या लेकर आयेगा।

बैंको में सबसे बुरा हाल –


नगर स्थित सभी बैंकों में सोसिअल डिस्टेंसिंग और कोरोना सुरक्षा नियमो का बुरा हाल है आसपास के गावो से आने वाले ग्रामीण ना अपनी सुरक्षा को ध्यान में रख रहे ना ही नगरवासियो। ग्रामीण बैंको में जब लाइन लगते है तो किसी प्रकार का फिसिकल डिस्टेंस नही होता बैंक प्रबंधन भी इसके लिए ज्यादा प्रयास करते नही दिखते बैंको के भीतर तो केवल एक दो व्यक्तियों को ही प्रवेश देकर अपनी सुरक्षा तो पुख्ता कर रहे है लेकिन बैंक के बाहर लगी भीड़ से कोई वास्ता ही नही रख रहे । वही बैंको लाइन से निकलकर ग्रामीण नगर के दुकानों में जरूरी सामान लेने जा रहे है । इस तरह अगर नियमो की धज्जियां उड़ाई गयी तो कोरोना का कहर से क्षेत्र नही बच सकता ।

प्रशासन भी थका – लगातार दो से अधिक माह तक पूरी ताकत झोंक कर प्रशासन ने नगर और आसपास के गावों में लॉक डाउन का पालन कराया जिससे क्षेत्र अब तक ग्रीन जोन में भी रहा लेकिन अब बैंको , शराब भट्ठी और दुकानों पर लगने वाले वाली भीड़ के तरफ कोई ध्यान भी नही दिया जा रहा और प्रशासन लोगो को समझाते हुए थका प्रतीत हो रहा है । वही पूरे क्षेत्र के ग्रामीणों और नगरवासियों का भी अब दायित्व है कि कोरोना को फैलने से रोकने सुरक्षा उपाय का पूर्णतया पालन करे ।बैंको में भीड़ पर मैनेजर से बात करने का प्रयास किया गया पर वे फोन नही उठाये ।

रमेश पांडेय सीएमओ नगर पंचायत पथरिया-


बैंको में भीड़ नही लगे इसके लिये वालेंटियर की व्यवस्था एसडीएम पथरिया द्वारा किया गया है । जिन्हें हमारे द्वारा सुविधाएं दी जा रही है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *