छत्तीसगढ़ में इलाज का पूरा खर्चा सरकार उठाएगी :टी एस सिंह देव

छत्तीसगढ़

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव और महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती भेड़िया ने कोटेला में नवनिर्मित हायर सेकंडरी स्कूल भवन का किया लोकार्पण

कांकेर।पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने कहा है कि छत्तीसगढ़ हिन्दुस्तान का पहला राज्य होगा जहां लोगों के इलाज का पूरा खर्च सरकार उठाएगी। स्वास्थ्य परीक्षण, उपचार एवं दवाई जैसी तमाम चिकित्सा सुविधा लोगों को निःशुल्क मिलेगी। लोगों को अपने गांव, अपने घर के पास ही प्रारंभिक चिकित्सा उपलब्ध हो और लोगों को निःशुल्क उपचार मिले, इसके लिए सरकार यूनिवर्सल हेल्थ केयर लागू करने जा रही है। श्री सिंहदेव ने कांकेर जिले के चारामा विकासखंड के ग्राम कोटेला में शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल के लोकार्पण के दौरान यह बात कही। कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया, भानुप्रतापपुर के विधायक मनोज मंडावी और अंतागढ़ के अनूप नाग भी मौजूद थे। उल्लेखनीय है कि कोटेला में 95 लाख 35 हजार रूपए की लागत से हायर सेंकडरी स्कूल के नए भवन का निर्माण किया गया है।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टी.एस. सिंहदेव और महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया ने कोटेला सहित आसपास के अनेक गांवों के लिए कुल तीन करोड़ आठ रूपए की लागत के विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन किया। लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए श्री सिंहदेव ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए सरकार तेजी से काम कर रही है। हाल ही में 345 नए डॉक्टरों की नियुक्ति की गई है। एक साल के भीतर 600 और नए डाक्टरों की भर्ती की जाएगी। दूरस्थ और भौगोलिक रूप से कठिन इलाकों में काम कर रहे डॉक्टरों का मानदेय बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि वनाधिकार मान्यता पत्र प्राप्त किसी भी व्यक्ति को वन से बेदखल नहीं किया जाएगा। सरकार हमेशा वनवासियों को साथ खड़ी है। ऐसे परिवार जो 13 दिसम्बर 2005 के पहले से वन भूमि में काबिज हैं, उन्हें वनाधिकार मान्यता पत्र दिया जाएगा।

महिला एवं बाल विकास मंत्री तथा कांकेर जिले की प्रभारी अनिला भेड़िया ने अपने संबोधन में कहा कि बेटियां हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। उन्हें पढ़ाई का पूरा मौका दें, उनकी पढ़ाई बीत में न छुड़ाएं। उन्होंने हायर सेकंडरी स्कूल भवन के लोकार्पण पर स्थानीय लोगों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। श्रीमती भेड़िया ने कहा कि किसानों, मजदूरों और गरीबों की चिंता और उनकी समस्याओं को हल करना सरकार की पहली प्राथमिकता है। क्षेत्र की सभी समस्याओं का भी शीघ्र निराकरण किया जाएगा। भानुप्रतापपुर के विधायक मनोज मंडावी और अंतागढ़ के विधायक श्री अनूप नाग ने भी लोगों को संबोधित किया। लोकार्पण कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य मिथिलेश शोरी, चारामा जनपद पंचायत की अध्यक्ष उषा वट्टी, उपाध्यक्ष ठाकुर राम कश्यप, कोटेला की सरपंच जमुना शोरी, कलेक्टर डोमन सिंह, पुलिस अधीक्षक के.एल. ध्रुव तथा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संजय कन्नौजे सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं नागरिक बड़ी संख्या उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *