कोरिया कलेक्ट्रेट में 216 सामुदायिक सहित 13 प्रकरण हुए प्रस्तुत

छत्तीसगढ़

कोरिया! कलेक्टर भोस्कर विलास संदिपान की अध्यक्षता में आज जिला कलेक्ट्रोरेट के सभाकक्ष में जिला स्तरीय वन अधिकार समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिले के सभी विकासखंड के व्यक्तिगत दावों के 216 एवं सामुदायिक दावों के 13 प्रकरण प्रस्तुत हुए । व्यक्तिगत दावों में पण्डो जनजाति के 15 एवं बैगा जनजाति के 30 दावों का अनुमोदन किया गया।
कलेक्टर ने मुख्य सचिव द्वारा जारी पत्र के परिपालन में निर्देशित किया कि निरस्त किये गये दावों की जानकारी व्यक्तिगत रूप से हितग्राही को दी जाये तथा निरस्त प्रकरणों की सूची ग्राम पंचायत में कारण सहित चस्पा की जाये और निरस्त प्रकरणों के दावा हेतु अपील कहां किया जाना है उसके प्रावधानों की जानकारी भी हितग्राही को दी जाये।
जिला स्तरीय वन अधिकार समिति के सचिव आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त सी.एल.जायसवाल ने निरस्त किये गये व्यक्तिगत एवं सामुदायिक वन अधिकार प्रकरणों में से पुनर्विचार मे लिए गये प्रकरणों के संबंध में अनुभागवार निरस्त, पुनर्विचार, स्वीकृत, अपात्र एवं जांच हेतु शेष प्रकरणों की अनुसूचित जनजाति और अन्य परंपरागत परिप्रेक्ष्य में संख्यावार जानकारी दी। बैठक में ग्राम स्तरीय समिति के सदस्यों को प्रशिक्षण देने पर भी चर्चा की गई।

इस अवसर पर जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कलावती मरकाम, उपाध्यक्ष श्रीमती सरोजनी कमरो, सदस्य शरण सिंह, डिप्टी कलेक्टर श्याम सुन्दर दुबे एवं वन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *