नेहरू युवा केंद्र,रायपुर के युवा भारत सरकार (MyGov) द्वारा आयोजित क्विज कॉम्पिटिशन में ले रहे हिस्सा

छत्तीसगढ़

रायपुर. नेहरू युवा केंद्र,रायपुर(छ. ग.) युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के अंतर्गत ब्लॉक तिल्दा के राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवक रविशंकर वर्मा के द्वारा 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस के अवसर में अपने ब्लॉक के युवाओं एवं युवा मंडल के सदस्यों को भारत सरकार(MyGov) द्वारा आयोजित ऑनलाइन क्विज कॉम्पिटीशन की जानकारी दी जा रही है जिसमें क्षेत्र के युवा साथी कोविड19 के चलते अपने घर में ही रहकर अपने मोबाइल एवं कंप्यूटर के माध्यम से हिस्सा ले रहे हैं।

हर साल 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) मनाया जाता है। इस दिन करगिल युद्ध में शहादत देने वाले 527 सैनिकों को याद किया जाता है। बता दें कि इस साल भारत 21वां करगिल युद्ध मनाएगा। इस युद्ध में सैकड़ों भारतीय सैनिक पाकिस्तान के साथ लड़ाई में शहीद हुए थे। साल 1999 में मई से जुलाई तक चलने वाला यह युद्ध जम्मू-कश्मीर के करगिल सेक्टर में नियंत्रण रेखा (LOC) पर हुआ था। इस साल सरकार छात्रों के लिए एक नया चैलेंज लेकर आई है।सरकार छात्रों के लिए करगिल विजय दिवस के अवसर पर ऑनलाइन क्विज का आयोजन कर रही है।आइये पढ़ते हैं इस क्विज के बारे में सबकुछ…

*ध्यान दें कि इसकी शुरुआत 23 जुलाई को हो गई थी लेकिन जो छात्र अभी तक इसका हिस्सा नहीं बने हैं वे 27 जुलाई तक इससे जुड़ सकते हैं।

*सभी छात्रों के लिए 6 प्रश्न दिए जाएंगे, जिनके लिए 1 मिनट दिया जाएगा।
जो इस क्विज में 80 फीसदी या उससे ज्यादा अंक प्राप्त करेंगे, उन्हें ईनाम दिया जाएगा।

*अच्छे अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को ईनाम के रूप में सीईओ MyGov और अध्यक्ष यूजीसी, निदेशक एनसीईआरटी द्वारा प्रमाण पत्र दिया जाएगा।
हिस्सा लेने के सबसे पहले quiz.mygov.in पर जाना होगा।

*क्विज के अंकों की जानकारी छात्रों को अंतिम दिन दी जाएगी।ईनाम के रूप में मिलने वाली डिजिटल सर्टिफिकेट सब जगह मान्य होगी। .

*करगिल युद्ध के बारे में-
पाकिस्तानी घुसपैठियों ने साल 1999 में करगिल की पहाड़ियों पर कब्जा जमा लिया, जिसके खिलाफ 26 जुलाई को भारतीय सैनिकों ने जंग जीत कर करगिल की चोटियों पर जीत का रंग चढ़ाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *