फ्रेंडशिप डे : ये दोस्ती हम नहीं छोड़ेंगे…

छत्तीसगढ़

by. शिवचरण सिन्हा

दुर्गुकोंदल:-अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस या फ्रेंडशिप डे (Friendship Day 2020 ) हर वर्ष अगस्‍त के पहले रविवार को मनाया जाता है. इस दिन को लोग अपने दोस्तों के साथ सेलिब्रेट करते हैं. इस दिन लोग दोस्तों के साथ पार्टी करते हैं और घूमने जाते हैं. दोस्तों के बीच इस दिन का खास महत्व हैं. जिस तरह पिता के लिए फादर्स डे और मां के लिए मदर्स डे समर्पित होता है उसी प्रकार दोस्तों के लिए फ्रेंडशिप डे समर्पित होता है. फ्रेंडशिप डे के मौके पर लोग अपने दोस्तों को कार्ड, फूल और चॉकलेट गिफ्ट करते हैं. फ्रेंडशिप डे पर बॉलीवुड में कई गाने भी बने हैं जो दोस्ती को दर्शाते हैं. इस साल फ्रेंडशिप डे 2 अगस्त 2020 को मनाया जाएगा।
इसे पहली बार पराग्वे में 1958 में अंतर्राष्ट्रीय मैत्री दिवस के रूप में प्रस्तावित किया गया था. हालांकि, इसे 1930 में जॉयस हॉल द्वारा हॉलमार्क कार्ड से उत्पन्न किया गया था. संयुक्त राष्ट्र ने अंतत: 30 जुलाई को आधिकारिक अंतर्राष्ट्रीय मैत्री दिवस के रूप में घोषित किया. भारत में, हालांकि, यह आमतौर पर अगस्त महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है. 1998 में संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान की पत्नी, नैन अन्नान ने यूएन में विनी द पूह को मित्रता के वैश्विक राजदूत के रूप में घोषित किया।
विदित हो कि कांकेर जिला के दुर्गुकोंदल अंचल में फ्रेंडशिप डे मनाने की तैयारी है ।दोस्ती के महत्व पर किसी दोस्त का दर्द व खुशी को इसप्रकार बया किया है -एक ऐसा रिश्ता जो दोस्तों की हर राज जाने दोस्त है तो हर फिक्र को हंसी में उड़ा आते हैं ऐसे खास रिश्ता होता है मेरे दोस्तों के साथ खून धर्म जाति एक नहीं है ना एक जगह से ताल्लुक रखते हैं ना भाषा एक वेशभूषा लेकिन मेरे दोस्तों का रिश्ता जो हर रिश्ते से कुछ कह रहा है मैं किसी से नहीं कह पाता तो अपने दोस्त से कर लेता हूं जिसका हल किसी के पास नहीं होता वह सारी परेशानी का समाधान बता देने वाला दोस्त ही होता है एक बेहद खूबसूरत रिश्ता जो मुझे खुश रखना जानता है मेरे बचपन के मित्र कुछ खास हैं उनके लिए एक अलग ही जगह है कुछ मित्र इस दुनिया से अलविदा हो गए वह आसमान में सितारे की तरह दिखते हैं आज उनकी बहुत याद आ रही है उनकी जगह शायद ही कोई ले पाए। जैसे जैसे जिंदगी आगे बढ़ रही है वैसे-वैसे कुछ नए दोस्त इस जीवन की राह में मिलते चले हैं कुछ से मित्रता का ऐसा खास रिश्ता बन गया है जिसे मैं कभी दूर नहीं जाना चाहता कुछ मित्र दूर है उन दोस्तों से मित्रता निभा रहे हैं व्हाट्सएप फेसबुक से रोज एक दूसरे को छेड़ते हैं जलाते हैं और गाली देते रहते हैं असलियत यह है मेरे मित्र जो खुशी में ही साथ नहीं रहते लेकिन मेरी परेशानियों में हमेशा साथ रहते हैं मेरे और आप सभी के राजदार याराना, दोस्ताना, 3इडियट, संजू, सर्किट, मुन्ना भाई, आर्यन आलसी कंजूस ज्ञानी शोपीस डरपोक अमीर गरीब बड़ा भाई जैसे मित्र से सदैव मित्रता कायम रहे फिर से सभी मित्रों को फ्रेंडशिप की बधाई व शुभकामनाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *