रायपुर. कोरोना के चलते सभी स्कूल बंद है जिसके कारण सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है ,तो बच्चों की पढ़ाई। इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार की शिक्षा विभाग द्वारा पढ़ई तुहर दुवार योजना से ऑनलाइन क्लास चलाया जा रहा है लेकिन इसमें भी बहुत ज्यादा परेशानी है ।कुछ के पास मोबाइल नहीं है, मोबाइल है तो नेट और डाटा की सुविधा नही,कुछ के पास मोबाइल खरीदने के लिए पैसे का अभाव है, तो कुछ के पास नेटवर्क नहीं है। इस वजह से बहुत से विद्यार्थी योजना का लाभ नही ले पा रहे हैं।
इस कठिन दौर में भी बच्चों की पढ़ाई को घर से ही जारी रखने के लिए विकासखंड धरसीवां की नवाचारी शिक्षिका श्रीमति सुनीला फ्रेंकलिन ने स्व पहल करते हुए गांव के गणमान्य नागरिकों,पार्षद,शाला प्रबंध समिति और पालकों से सतत् संपर्क कर इस बारे में चर्चा किए ,परिणाम स्वरूप ऑफलाइन वैकल्पिक व्यवस्था के तहत मोहल्ला क्लास का संचालन किया तथा शिक्षा सारथी का चयन किया गया। जिसमें गांव के स्नातक व 12 वी उतीर्ण करने वाले युवाओं को प्राथमिकता के साथ पढ़ाने हेतु प्रोत्साहित किया गया।शिक्षा सारथी के रूप में प्रदीप पटेल,दुर्गेश धीवर,गावेस साहू तथा शिक्षा सखी के रूप में कु पिंकि साहू,श्रीमती ऊषा साहू,टिकेश्वरी साहू,रेशमी मालेकर का चयन किया गया।यह सभी आगे आकर प्राथमिक शाला के सभी बच्चों को मोहल्ले और पारा अनुसार पढ़ाने के लिए खुशी-खुशी तैयार हुए।
शिक्षकों की मार्गदर्शन में इन युवाओं द्वारा नियमित अपनी सुविधा अनुसार और बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक बच्चो को मास्क लगाना,सेनेटाइजर, सोशियल डिस्टेंसिंग अनिवार्य कर पढ़ाई जारी किए हैं।मोहल्ले के अनुसार ही 5 जगह कक्षा संचालित है।जिसमें बच्चों को एक पारा से दूसरे पारा की क्लास में जाने की जरूरत नही पड़ती।
पार्षद गोपेश साहू द्वारा मोहल्ला क्लास में आने वाले बच्चों के लिए सेनेटाइजर, मास्क उपलब्ध कराया गया।
इस मोहल्ला क्लास में मुख्य रूप से शाला की शिक्षिका सुनीला फ्रेंकलिन तथा अन्य सहयोगी शिक्षक अपना अमूल्य योगदान दे रहे हैं। इस कार्य के शुरू होने से पालकों के चेहरे में भी खुशी दिखाई देने लगी है की उनके बच्चों की अब पढाई हो रही है।
इस कार्यक्रम के लिए जिला समन्वयक के एस पटले, विकास खंड शिक्षा अधिकारी श्री गोस्वामी ,विकासखंड स्त्रोत समन्वयक श्री नरेश ठाकुर , संकुल समन्वयक श्री तरुण देवांगन प्रधान पाठक अनिता देवांगन ने शिक्षकों ,पालको व शिक्षा सारथी,शिक्षा सखी के कार्यो का प्रशंसा किए हैं।

NEWS27_REPORTER

http://news27.org

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *