जिले में अब 16 सितंबर से खोले जाएंगे आंगनबाड़ी केन्द्र

By.. धर्मेंद्र साहू

धमतरी :- शासन की तरफ से लिए गए निर्णय के परिप्रेक्ष्य में जिले में 7 सितंबर के स्थान पर अब 16 सितंबर से आंगनबाड़ी केन्द्र खोले जाएंगे। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती नम्रता गांधी ने बताया कि 16 सितंबर से केवल ग्रामीण क्षेत्र के आंगनबाड़ी केन्द्रों पर ही यह लागू होगा। गौरतलब है कि एक सितंबर से दो सप्ताह के लिए रेडी-टू-ईट फूड एवं सूखा राशन का वितरण किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि कोविड 19 के संक्रमण को देखते हुए वर्तमान में नगरीय निकाय क्षेत्रों के आंगनबाड़ी केन्द्रों को उक्त तिथि से नहीं खोला जाएगा। इन केन्द्रों को खोलने के संबंध में पृथक से निर्णय लिया जाएगा।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने निर्देशित किया है कि आंगनबाड़ी केन्द्रों को खोलने के पूर्व इन केन्द्रों में सेनिटाइजेशन कार्य आगामी तीन दिनों में कर लिया जाए। इस कार्य में आयुक्त, नगरपालिक निगम धमतरी, मुख्य नगरपालिक अधिकारी और जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहयोग करेंगे। इस संबंध में पर्यवेक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं का प्रशिक्षण कोविड 19 से सुरक्षा संबंधी प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए 8 सितंबर तक सम्पन्न कराने के भी निर्देश दिए गए। आंगनबाड़ी केन्द्र खोलने के पूर्व पालकों से बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्र में गरम भोजन के लिए भेजने की सहमति प्राप्त कर ली जाए। साथ ही आंगनबाड़ी केंद्र भेजने के लिए किसी को बाध्य नहीं किया जाएगा।
बच्चों को गरम भोजन दोपहर 12 से एक बजे तथा महिलाओं को दोपहर एक से दो बजे के मध्य दिए जाने के निर्देश दिए गए। साथ ही भोजन कराते समय सामाजिक दूरी तथा केन्द्र में उपलब्ध स्थान को ध्यान में रख 2-3 राउण्ड में बुलाया जाए। यह भी निर्देशित किया गया कि आंगनबाड़ी केन्द्रों में गरम भोजन एवं स्वास्थ्य पोषण दिवस संबंधी सभी कार्य शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए किया जाए।

NEWS27_REPORTER

http://news27.org

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *