रायपुर, 26 दिसम्बर 2022।कोविड-19 संक्रमण की संभावना को देखते हुए शासन के निर्देशानुसार जिलों में इससे बचाव एवं उपचार को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है। कोविड केयर सेंटर की व्यवस्थाएं फिर से दुरस्त की जा रही है। जीवन रक्षक उपकरणों की जांच कर उन्हें क्रियाशील स्थिति में लाने का काम भी स्वास्थ्य विभाग के अमले द्वारा किया जा रहा है। इसी सिलसिले में आज मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले के कलेक्टर श्री पी.एस. ध्रुव ने मुख्य चिकित्सा विभाग एवं स्वास्थ्य अधिकारी सहित स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक ली।

कलेक्टर ने स्वास्थ्य अधिकारियों को कोविड-19 संक्रमण की संभावित स्थिति को देखते हुए आवश्यक तैयारियां शुरू करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग आदि देशों में कोविड-19 के नये वैरियेंट बीएफ-7 से लोग संक्रमित हो रहे हैं। बीएफ-7 वैरियेंट काफी तेजी से फैलने वाला और कम इन्क्यूबेशन पीरियड वाला है। हमारे देश में भी कुछ संक्रमित मरीजों में यह वैरियेंट मिला है। इस वैरियेंट से बचाव के लिए शासन से निर्देश प्राप्त हुए हैं। इसको ध्यान में रखते हुए जिले में सभी आवश्यक उपाय एवं तैयारियां की जानी चाहिए। कलेक्टर ने स्वास्थ्य अधिकारियों को सभी तरह के जीवन रक्षक उपकरणों जैसे वैंटिलेटर, मल्टीपैरामॉनिटर, ऑक्सीजन कंसस्ट्रेटर, पीएसए प्लांट, ऑक्सीजन सिलेण्डर, ऑक्सीजन पाईप लाइन की जांच एवं आवश्यक सुधार कराने के निर्देश दिए। उन्होंने पैरा मेडिकल स्टाफ को जीवन रक्षक उपकरणों को चलाने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री ध्रुव ने जिले में कोविड टीकाकरण की अद्यतन स्थिति की समीक्षा करने और उन इलाकों में, जहां कोविड से बचाव के टीकाकरण का प्रतिशत कम है। उन इलाकों के गांवों, वार्डाें, मुहल्लों एवं पारों में टीकाकरण का विशेष कैम्प लगाकर लोगों को कोविड से बचाव का टीका लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को फ्रंट लाईन वर्कर का शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित को कहा। उन्होंने आगामी तीन माह के लिए आवश्यक दवाओं, उपकरणों एवं अन्य सामग्रियों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने अस्पताल में आने वाले सर्दी, खांसी, बुखार एवं अन्य कोविड के लक्षण वाले मरीजों का रेण्डम आधार पर कोविड टेस्ट करने के भी निर्देश दिए। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री सुरेश तिवारी, डीपीएम श्री प्रिंस जायसवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here