राशन कार्ड धारियों को अप्रैल माह में मिलेगा 2 माह का चावल

छत्तीसगढ़

रायपुर।सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत प्रचलित राशनकार्डधारियों को अप्रैल माह में दो माह अप्रैल एवं मई माह का चावल वितरण करने के निर्देश दिए गए है। इसके लिए अप्रैल माह में हर एक उचित मूल्य दुकान में चावल उत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस दिन राशनकार्डधारियों को दो माह का चावल प्रदाय किया जाएगा। राशनकार्डधारी अपनी सुविधा के अनुसार एक या दो माह का चावल प्राप्त कर सकते हैं। उन्हें दो माह का चावल एकमुश्त उठाव करने की बाध्यता नहीं है।
खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण के संचालक ने सभी कलेक्टरों को इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण संचालनालय द्वारा इसके लिए उचित मूल्य दुकानों को चावल का आवंटन करने के निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे दो माह का चावल वितरण की सूचना मुनादी कराएं, साथ ही प्रेस विज्ञप्ति एवं उचित मूल्य दुकानों में पोस्टर एवं बेनर लगाकर आम नागरिकों को इसकी जानकारी दें। माह अप्रैल के लिए 7 तारीख को आयोजित चावल उत्सव में इसका समुचित प्रचार-प्रसार किए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं।
जिले की सभी उचित मूल्य दुकानों के संचालकों की विकासखण्ड स्तर पर बैठक लेकर माह फरवरी 2019 का घोषणा पत्र और माह अप्रैल 2019 में दो माह का चावल एवं अन्य राशन सामग्री उठाव के लिए डिमांड ड्रॉफ्ट 15 मार्च 2019 तक प्राप्त कर विभागीय वेबसाइट में डेटा एण्ट्री पूर्ण कराने के निर्देश दिए गए हैं। नोडल अधिकारी द्वारा समय-सीमा में राशन सामग्री के भण्डारण और चावल उत्सव के दौरान वितरण के उपरांत रजिस्टर का निगरानी समिति के समक्ष सत्यापन किया जाएगा। राजस्व, खाद्य एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों के माध्यम से चावल के भण्डारण और वितरण व्यवस्था की समुचित निगरानी भी की जाएगी। चावल उत्सव के आयोजन के लिए सभी उचित मूल्य दुकान हेतु नोडल अधिकारी की ड्यूटी भी लगाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *