By।योगेन्द्र पटेल

महासमुन्द . कलेक्टर कार्तिकेया गोयल की अध्यक्षता में कल जिला कार्यालय के सभाकक्ष में जिला टॉस्क फ़ोर्स कोविड — 19 वैक्सिनेशन के संबंध में बैठक आयोजित की गई। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ एन के मंडपे, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ अरविंद गुप्ता, विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि डॉ नितिन पाटिल, डिप्टी कलेक्टर पूजा बंसल, जिला शिक्षा अधिकारी श्री राबर्ट मिंज, महिला एवं बाल विकासाधिकारी श्री सुधाकर बोदले, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन एकेडमी ऑफ पिड्याट्रिक के जिला प्रतिनिधि डॉ विमल चोपडा, डॉ एच एस गुरूदत्ता सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि भारत मे अब तक कोविड-19 के लिए टीकाकरण प्रारम्भ नही हुआ है। निकट भविष्य में टीकाकरण प्रारम्भ किया जाना प्रस्तावित है। कोविड-19 वैश्विक महामारी है, इसका बचाव ही ईलाज है। इसके लिए नागरिकों को सामाजिक दूरी बनाए रखना, समय-समय पर साबुन से हाथ धोना, सेनेटाइजर का उपयोग करना और मास्क लगाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण के लिए स्टेंडर्ड एक्सेल बेस्ड टेम्पलेट में सभी हितग्राहियों की जानकारी एकत्र की जाएगी। इस टेम्पलेट में सभी सभी शासकीय एवं निजी स्वास्थ संस्था में कार्यरत समस्त कार्यकर्ताओ की जानकारी अपलोड की जाएगी। इस पोर्टल में महिला एवं बाल विकास विभाग तथा आयुष विभासग के समस्त अधिकारी कर्मचारियों एवं मितानिन कार्यकर्ताओ की जानकारियां अपलोड करें। जानकारी अपलोड करते समय शासन के गाइड लाईन का अनिवार्य रूप से ध्यान रखे तथा इस कार्य पर किसी तरह के लापरवाही ना करे। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि कोविड-19 टीकाकरण के लिए शासकीय अमले, निजी अमले और सेवानिवृत्त वैक्सिनेटर को अच्छी तरह से प्रशिक्षण उप्लब्ध कराया जाए।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में लगभग 8700 हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाएगा। जिले में 20 कोल्ड चैन पॉइंट बनाया गया है तथा 03 नए कोल्ड चैन बनाया जाना प्रस्तावित है।

NEWS27_REPORTER

http://news27.org

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *