दुर्गुकोंदल:    आंगनबाड़ी  कार्यकर्ताओं  ने विभिन्न मांगों को लेकर मनोज सिंह मंडावी  विधायक  के नाम   नगर पंचायत अध्यक्ष  को  ज्ञापन सौंपा

By। शिवचरण सिन्हा

दुर्गुकोंदल।छत्तीसगढ़ में चुनावी घोषणा पत्र में किए गए घोषणा एवं अन्य मांगों के संबंध में ध्यानाकर्षण और मांगों की पूर्ति हेतु आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका ने मनोज सिंह मंडावी विधायक एवं उपाध्यक्ष विधानसभा छत्तीसगढ़ के नाम बबला पाढी नगर पंचायत अध्यक्ष भानुप्रतापपुर , को आवेदन सौंपा । जिसमें उन्होंने याद दिलाया है कि छत्तीसगढ़ में कार्यरत एक लाख आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिकाओं के लिए जन घोषणा पत्र में सरकार द्वारा किए गए वायदे का 2 वर्ष का कार्यकाल पूरा होने के बाद अभी तक पूरा नहीं किया गया है साथ ही अन्य लंबित मांगों की पूर्ति हेतु ध्यानाकर्षण रैली धरना प्रदर्शन करने का संघ द्वारा निर्णय लिया गया है ।इस संबंध में यह अनुरोध किया गया है कि 14 फरवरी 2021 तक मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार करें । 14 फरवरी 2021 तक पूरा नहीं होने की स्थिति में 9 फरवरी को क्षेत्र जनप्रतिनिधियों को ज्ञापन सौंपा गया साथ ही साथ द्वितीय चरण में 15 फरवरी 2021 को प्रत्येक परियोजना में रैली प्रदर्शन कर परियोजना अधिकारी के माध्यम से सचिव महिला बाल विकास विभाग छत्तीसगढ़ शासन के नाम ज्ञापन सौंपा हुआ है। इस चरण में 19 फरवरी 2021 को जिला मुख्यालय में रैली प्रदर्शन मुख्यमंत्री और महिला एवं बाल विकास मंत्री के नाम से ज्ञापन सौंपा जाएगा।

आंगन बाड़ी कार्यकर्ताओं की मांग

  • शासकीय कर्मचारी घोषित किया जाए।
  • शिक्षाकर्मी जो पहले पंचायत के अधीन थे उन्हें नीति निर्धारित कर छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा उन्हें शासकीय कर्मचारी बनाया गया है ।इस तरह प्रदेश के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिकाओं को भी शासकीय कर्मचारी घोषित किया जाए।
  • मध्य प्रदेश और अन्य राज्यों की भांति छत्तीसगढ़ में भी कम से कम 11000 मासिक मानदेय सूचित किया जाए ।
  • कांग्रेस पार्टी के चुनावी घोषणा पत्र में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को नर्सरी शिक्षक के रूप में उन्नयन की घोषणा की गई है। 2 वर्ष के बाद भी वादा पूरा नहीं किया गया उसे पूरा किया जाए।
  • समूह बीमा मासिक पेंशन हेतु निर्धारित का लाभ दिया जाए ।
  • आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दिए जाने के लिए वर्तमान में 25% का बंधन रखा गया है परियोजना कार्यालय में रिक्त पदों पर कार्यकर्ताओं को निशर्त लिया जाय ।
  • आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ,सहायिकाओं को धुलाई भत्ता 500 प्रतिमाह समान रूप से दिया जाय।
  • महिला एवं बाल विकास के अंतर्गत कार्यरत पर्यवेक्षकों के लिए भी ड्रेस कोड निर्धारित किया जाय।

यह शामिल थे

उक्त मांगों की पूर्ति के संबंध में प्रथम चरण के तहत आवेदन दिया गया जिसमें मुख्य रुप से रीता वस्त्रकार अध्यक्ष विकास खंड दुर्गुकोंदल , रुक्मणी दुबे जिला अध्यक्ष जिला कांकेर, प्रतिभा ,दुर्गा ,धनमत, खिलेश्वरी, फुलेश्वरी, नीरू गावड़े प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

NEWS27_REPORTER

http://news27.org

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *