रायपुर: कोविड-19 टीकाकरण के संबंध में अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर
  • 1.  कोविड-19 के टीके प्राप्त करने के लिए कौन पात्र हैं? उत्तर- ऐसे नागरिक जो 1 जनवरी 2022 को 45 वर्ष की आयु के होंगे या जिनका जन्म 31 दिसंबर 1978 के पहले जन्म लेने वाले सभी लोग।
  • 2. क्या कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति के लिए वैक्सीन लेना आवश्यक है?

उत्तर-  पूर्व में कोविड-19 संक्रमण होने के बावजूद कोविड-19 वैक्सीन का पूरा शेड्यूल प्राप्त करना उचित है। यह बीमारी के खिलाफ रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने में मदद  करेगा।

  • 3. पात्र लोगों को कौन से कोविड-19 टीके उपलब्ध होंगे? क्या मैं चुन सकता हूं कि कौन-सा टीका लेना है?

उत्तर- अभी भारत में दो प्रकार के टीके उपलब्ध हैं- कोविशिल्ड और कोवैक्सीन। आपको  दोनों में से कोई एक टीका लगाया जाएगा लेकिन आप नहीं चुन सकते कि आप कौन-सा टीका लगवाएंगे। आपको कौन-सा वैक्सीन दिया जाएगा, इसका निर्णय आवंटन के अनुसार वैक्सीन प्रदाता द्वारा किया जाएगा। ऑनलाइन पंजीकरण के दौरान भी, वैक्सीन विकल्प नहीं दिया जाएगा।

  • 4.   मुझे कितने टीके लगवाने हैं?

उत्तर- आपको निर्धारित अंतराल पर वैक्सीन की 2 खुराक लेनी होगी। आपको एक ही वैक्सीन की दोनों खुराक मिलेगी

  • 5.   मुझे वैक्सीन कहां से मिल सकती है?


उत्तर- वैक्सीन सरकारी और निजी स्वास्थ्य सुविधाओं से अधिसूचित के रूप में उपलब्ध होगी। यह स्वास्थ्य केंद्र कोविड टीकाकरण केंद्रों (बअब) के रूप में जाने जाते हैं।

  • 6.  कौन-सी सरकारी और निजी स्वास्थ्य सुविधाओं को कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों के  रूप में नामित किया जाएगा, जो मुझे वैक्सीन प्रदान करेंगे? 


उत्तर- छत्तीसगढ़ में सभी सरकारी एवं चुनिन्दा प्राइवेट अस्पतालों में कोविड-19 का टीकाकरण किया जाएगा। इनमें सभी सरकारी मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, प्रमंडलीय अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और चयनित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और उप-केंद्र शामिल हैं। सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं में केंद्रीय संस्थान, अन्य मंत्रालयों की स्वास्थ्य सुविधाएं जैसे रेलवे और सभी सीजीएचएस डिस्पेंसरियां भी शामिल होंगी (सुविधा निःशुल्क होगी)।
प्राइवेट अस्पताल जो आयुष्मान भारत के अंतर्गत आते हैं और सीजीएचएस से एम्पैनल्ड अस्पताल हैं उन्हें इस सूची में रखा गया है (अधिकतम 250 रूपए के शुल्क के साथ)। इन अस्पतालों को निजी सीवीसी बनने के लिए कुछ तकनीकी मानदंडों को पूरा करना चाहिए। कृपया अपने स्थानीय सरकार के स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता से निकटतम सरकारी सुविधा के बारे में पूछे, जहां टीका उपलब्ध होगा, ताकि आप अपना पसंदीदा सीवीसी चुन सकें। सीवीसी को चुनने की सलाह दी जाती है जो आपके निवास के पास है।

  • 7.    क्या मुझे वैक्सीन लेने के लिए खुद को पंजीकृत करना होगा?


उत्तर-हां, कोविड-19 टीकाकरण के लिए पंजीकरण आवश्यक है। आप या तो खुद को ऑनलाइन पंजीकृत कर सकते हैं और टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट सकते हैं। अपने आप को काकरण केंद्र (ब्टब् ऑन-साइट) पंजीकृत करें, बुकिंग प्राप्त करें उर्स दिन टीका लगवाएं। उन लोगों के लिए जो पहले से ही पहली खुराक प्राप्त कर चुके हैं दूसरी खुराक की निति सिस्टम द्वार अपने आप निर्धारित की जाएगी। फिर से पंजीकरण क आ नहीं है।

  • 8. टीकाकरण के लिए नियुक्त होने के लिए मैं खुद को ऑनलाइन कैसे पंजीकृत करू?
  • कोविड-19 टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण https://selfregistration.cowin.gov.in या फिर अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप के द्वारा कर सकते हैं।
  • आपको अपने बारे में कुछ बुनियादी जानकारी देनी होगी साथ ही अपने आप को ऑनलाइन पंजीकृत करने के लिए टीकाकरण के सनय उपयोग किए जाने वाले फोटो आईडी कार्ड की जानकारी।
  • एक मोबाइल फोन नंबर से 4 व्यक्तियों का पंजीकरण कराया सकता है, परंतु प्रत्येक व्यक्ति अपने-अपने फोटो एवं पहचान दस्तावेज की आवश्यकता होगी।
  • ऑनलाइन पंजीकरण से आप अपनी पसंद के अनुसार अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए उपलब्ध टीकाकरण केंद्रों की सूची और उपलब्ध टीक स्लॉट की तारीखें एवं समय का पता लगा सकते हैं। आपको पंजीकरण से पहले एक ओटीपी सत्यापन की आवश्यकता होगी और पंजीकरण के बाद एक पुष्टि पर्ची/टोकन उत्पन्न होगा। आपको बाद में एक पंजीकरण के लिए एसएमएस भी मिलेगा।
  • सरकारी अस्पतालों के लिए, ऑनलाइन पंजीकरण, समय स्लॉट और ऑन-साइट पंजीकरण लिए स्लॉट का अनुपात उपलब्ध होगा।
  • टीकाकरण केंद्र के लिए किसी भी तारीख के समय स्लॉट के लिए ऑनलाइन बुकिंग को एक दिन पहले दोपहर 12 बजे बंद कर दिया जाएगा।
  • 9.  अगर मैं खुद को ऑनलाइन पंजीकृत नहीं कर सकता हूं, तो मैं मौके पर कैसे    पंजीकरण  कर सकता हूं और टीकाकरण करवा सकता हूँ? 


उत्तर- जी हां जो लोग खुद का ऑनलाइन पंजीकरण नहीं कर सकते हैं, वे स्थानीय सरकार के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से संपर्क कर सकते हैं, जो लाभार्थियों को ऑन-साइट पंजीकरण, टीके की बुकिंग, सत्यापन और टीकाकरण के लिए किसी भी सरकारी सीवीसी में आने में मदद करेंगे। टीका लगवाने के लिए जापको एक फोटो एवं पहचान दस्तावेज ले जाना होगा। सरकार सीवीसी में कार्यकर्ता आपको मौके पर पंजीकरण करने, नियुक्ति पाने और उसी दिन टीकाकरण करने में मदद करेंगे।

  • 10.   ऑनलाइन पंजीकरण और ऑन-साइट पंजीकरण के लिए कौन-से फोटो-पहचान  दस्तावेज लागू हैं? क्या मुझे वहीं टीकाकरण के लिए ले जाने होंगे?


उत्तर- ऑनलाइन पंजीकरण के लिए, आपको निम्नलिखित फोटो आईडी कार्ड में से किसी एक की आवश्यकता होगी।       आधार कार्ड/पत्र, पासपोर्ट, पैन कार्ड, चुनावी फोटो पहचान पत्र (म्च्प्ब्), एनपीआर   स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, फोटोग्राफ के साथ पेंशन दस्तावेज।       जब आप टीकाकरण केंद्र में जाते हैं, तो आपको पंजीकरण के समय उपयोग की गई फोटो आईडी कार्ड साथ ले जाना होगी। आपको वह मोबाइल फोन भी रखना होगा जिसके द्वारा आपने अपना पंजीकरण कराया था।

  • 11.   मुझे दूसरी खुराक कैसे मिलेगी?


उत्तर- जिस कोविड-19 टीकाकरण केंद्र पर आपको पहली खुराक मिली है वहीं पर आपको निर्धारित अंतराल के बाद दूसरी खुराक मिलेगी और इसके लिए आपके पंजीकृत फोन नंबर पर एक एसएमएस भी आएगा। पहली खुराक से 29वें दिन से 42वें दिन की अवधि समय में स्लॉट, दिवस या टीकाकारण केंद्र को बदलने के लिए आपके पास मौका होगा. परंतु यह तभी संभव होगा यदि- पहली खुराक आपको प्राप्त हो चुकी है। आप दूसरी खुराक के लिए ऐसे ही टीकाकरण केंद्र चुन पाएंगे जहां वैक्सीन का प्रकार वैसा ही है जैसा आपको पहली खुराक मिली थी। विशेष आरक्षित 2 डोज स्लॉट सिस्टम द्वारा ऐसे लाभार्थियों को विकल्प प्रदान करने के लिए रखा जाएगा जो पहली खुराक के मिलने के 29वें दिन से 42वें दिन की अवधि के लिए दूसरी डोज के लिए टीकाकरण का लाभ उठाने में सक्षम नहीं हैं।

  • 12.    क्या मैं बाद में ऑनलाइन पंजीकरण विवरण में कुछ विवरण बदल/सुधार सकता हूँ?


उत्तर- टीके की पहली खुराक प्राप्त होने से पहले तक पंजीकरण में दिए गए विवरण बदले  जा सकते हैं, टीके की खुराक प्राप्त होने के बाद कोई भी पंजीकरण का विवरण नहीं बदला जा सकता है।

  • 13.     क्या मैं अपने टीके की बुकिंग को रद्द कर सकता हूँ?


उत्तर-  हां, आप कर सकते हैं, लेकिन याद रखेंरू यदि आप पहली खुराक से पहले ही टीके की बुकिंग को रद्द करते हैं तो दोनों खुराक के लिए बुकिंग रह कर दी जाएगी। केवल दूसरी खुराक की बुकिंग को रद्द करने का विकल्प उपलब्ध नहीं होगा।

  • 14.      क्या मुझे वैक्सीन के लिए भुगतान करना होगा?


उत्तर-   सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं पर टीकाकरण निःशुल्क प्रदान किया जाएगा।
 निजी स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए, आपको अधिकतम रू. 250/- का भुगतान करना होगा।

  • 15.  क्या ये टीके सुरक्षित हैं?

उत्तर-   सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है और वैक्सीन को मंजूरी देने के लिए पूर्व में की गई सभी मानक सावधानियों का इस मामले में भी पालन किया गया है। कोविशिल्ड और कोवैक्सीन दोनों सुरक्षित है।

  • 16.     कोविड-19 वैक्सीन के संभावित प्रतिकूल प्रभाव क्या हैं?


उत्तर-  जैसा कि अन्य टीकों के लिए सच है, कुछ प्राप्तकर्ता हल्के बुखार, इंजेक्शन की जगह पर दर्द, शरीर में दर्द आदि जैसे कुछ दुष्प्रभाव दिखा सकते हैं, किसी भी कोविड-19 वैक्सीन से संबंधित दुष्प्रभावों से निपटने के लिए टीकाकरण केंद्रों पर व्यवस्था होगी। 

  • 17.     क्या इन कोविड-19 टीकों के लिए कोई कॉन्ट्राइडिकेशन (टीका न लगाने के कारण) है?

इन टीकों का पूर्ण रूप से किसी भी वैक्सीन या इसकी सामग्री से एलर्जी का इतिहास नहीं है। टीका किन्हें नहीं देना हैः- वे महिलाएं जो गर्भवती हैं या स्तनपान करने वाली माताएं हैं या वो महिला जो अपनी गर्भावस्था के बारे में निश्चित नहीं है। वह लोग 4-8 हफ्तों तक कोविड-19 टीकाकरण न करवाएं, जिन्हें कोविड-19 के सक्रिय लक्षण हैं, कोविड-19 रोग रह चुका है और उन्हें उपचार के लिए मोनोक्लोनल एंटीबोंडी या आक्षेपिक प्लाज्मा दिया गया है। साथ ही, अस्वस्थ और अस्पताल में भर्ती मरीजों को वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए और इसे स्थगित करना चाहिए यह लोग पूर्ण रूप से ठीक होने के 4-8 सप्ताह बाद टीका ले सकते हैं।

  • 18.   क्या कोई निवारक उपाय और सावधानियां हैं जिन्हें किसी को सत्र स्थल पर पालन    करने की आवश्यकता है?


उत्तर- कोविड-19 टीका लेने के बाद आपको कम से कम आधे घटे तक टीकाकरण स्थल पर रुकना चाहिए। यदि कोई भी अप्रिय लक्षण या असुविधा हो तो तुरंत उसकी देखभाल हो। यदि इसके बाद भी कोई लाण हो तो वह निकटतम। छड या मितानिन कार्यकर्ता या स्वास्थ्य सुविधाओं में किसी भी अन्य स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता को सूचित करें।

  • 19.    वैक्सीन लेने के बाद, क्या मुझे अभी भी कोविड-19 उपयुक्त व्यवहारों का पालन करने की आवश्यकता है? 


उत्तर- हां, टीका लेने के बाद भी, व्यक्ति को मास्क पहनने, हाथ धोने या बार-बार सफाई करने और 6 फोट की शारीरेक दूरी बनाए रखने जैसे कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार जारी रखने चाहिए।

NEWS27_REPORTER

http://news27.org

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *