By।शिवचरण सिन्हा

कांकेर 13 अप्रैल 2021।ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना वायरस (कोविड 19) से बचाव, रोकथाम तथा नियंत्रण के लिए कलेक्टर चन्दन कुमार के निर्देशानुसार कांकेर जिले के सभी ग्राम पंचायतों में क्वारेटाईन सेन्टर की स्थापना की जायेगी। इस संबंध में जिला पंचायत के सीईओ डाॅ संजय कन्नौजे ने सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देशित किया है कि गांव से बाहर स्कूल अथवा सामुदायिक भवन को क्वारेटाईन सेन्टर के रूप में चिन्हाकित कर वहां आवश्यक मूलभूत सुविधाएं जैसे-पेयजल, शौचालय, लाईट एवं पंखा, बिस्तर, झाडू, बाल्टी, नहाने एवं कपड़ा धोने का साबुन इत्यादि सामग्री की व्यवस्था किया जावे, साथ ही क्वारेटाईन सेन्टर के लिये मास्क एवं सेनेटाईजर की भी व्यवस्था की जावेें। क्वारेटाईन सेन्टर में उपरोक्तानुसार मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 15 वित्त के अनाबद्ध राशि एवं मूलभूत राशि का नियमानुसार उपयोग करने के लिए निर्देशित किया गया है, साथ ही प्रत्येक क्वारेटाईन सेन्टर हेतु ग्राम पंचायत के सचिव को नोडल अधिकारी तथा पांच से छः ग्राम पंचायतों के बीच एक सेक्ट अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश भी दिये गये हैं। उन्होंने क्वारेटाईन सेन्टर में अपशिष्ट सामग्री का ठीक प्रकार से निपटारा करने के लिए जनपद सीईओ को निर्देशित किया है।
सीईओ डाॅ. कन्नौजे ने सभी क्वारेंटाईन सेन्टर में महिलाओं के लिये पृथक से स्नान गृृह की व्यवस्था करने, क्वारेटाईन सेन्टर में रूके हुए लोगों को यथा सम्भव सूखा राशन एवं अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने तथा क्वारेटाईन में रहने वाले लोगों को किसी भी स्थिति में परिसर एवं चिन्हाकित क्षेत्र से बाहर जाने नही देने और न ही उनसे बाहर का या मनरेगा में किसी प्रकार का कार्य लेने के निर्देशित किया है। क्वारेटाईन सेन्टर में यदि किसी व्यक्ति को सर्दी, बुखार या इस तरह का कोई अन्य लक्षण दिखाई दे तो तत्काल इसकी जांच कराने तथा कोरोना पाॅजीटिव पाये जोने पर उन्हें तत्काल स्थानीय आईसोलेशन सेन्टर या स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड केयर सेन्टर मे भर्ती कराने के लिए निर्देश दिये गये हैं। आईसोलेशन सेन्टर के संचालन हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय समय जारी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करना सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है।
जिला पंचायत सीईओ डाॅ संजय कन्नौजे ने सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को क्वारेटाईन सेन्टरों की व्यवस्थाओं का व्यक्तिगत रूप से अवलोकन कर वहां मूलभूत सुविधाओं को ठीक करने तथा दूसरे राज्य या जिले अथवा ग्रामीण क्षेत्र के निवासी जिनके पास होम आईसोलेशन की सुविधा नहीं हो, उन्हें वहां रूकवाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिये हैं, साथ ही ग्राम पंचायतों में तथा क्वारेटाईन सेन्टर में कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर का कड़ाई से पालन करने के लिए भी कहा गया है।

NEWS27_REPORTER

http://news27.org

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *