कबीरधाम:  ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में कोविड नियंत्रण के लिए हो रहा सर्वे, घर-घर भ्रमण कर लक्षण वाले मरीजों को दे रहे दवा किट


कबीरधाम। कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन लगातार प्रयास कर रहा है। इसी क्रम में जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में कोविड नियंत्रण के लिए सर्वे दल की बैठक हुई। जिसमें डोर टू डोर सर्वे की समीक्षा हुई। साथ ही मौसमी बीमारियों के प्रति जागरूकता लाने का भी निर्णय लिया गया।
जिला कलेक्टर कबीरधाम रमेश कुमार शर्मा के निर्देशानुसार सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड नियंत्रण के लिए प्रयास तेज करने, कोविड रोकथाम के उपायों की जानकारी देने और लक्षण वाले मरीजों को दवा किट उपलब्ध करवाने, मौसमी बीमारियों के नियंत्रण के उपायों पर बैठक में विशेष जोर दिया गया। साथ ही 26 अप्रैल से 23 मई तक कुल 13,088 दवा किट बांटे जाने की जानकारी दी गई।
बैठक नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि कुमार की अध्यक्षता में हुई। इस दौरान उपाध्यक्ष जमील खान, नगर पालिका सीएमओ नरेश शर्मा, मितानिन समन्वयक ललिता समेत उप अभियंता, सर्वे कार्य में लगे शिक्षक, आंगबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिकाएं एवं मितानिन मुख्य रूप से मौजूद होकर कोविड-19 नियंत्रण पर विस्तार से चर्चा की। इस दौरान मितानिन, कोटवार, सरपंच सचिव, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका व स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा डोर टू डोर किए जा रहे सर्वे कि जानकारी साझा की गई। साथ ही लक्षण वाले लोगों की पहचान होने पर उन्हें दवा किट उपलब्ध करवाने की जानकारी भी दी गई।


गांवों में जागरूकता के साथ दी जा रही दवा किट

मितानिन, कोटवार, सरपंच, सचिव, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका व स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा डोर टू डोर सर्वे किया जा रहा है। इस दौरान यह लोग लक्षण वाले कोरोना मरीजों की पहचान कर रहे हैं। वहीं उन्हें कोरोना से बचने के उपायों जैसे-साबुन और साफ पानी से थोड़ी-थोड़ी देर में हाथ साफ करना, मास्क लगाना, सेनिटाइजर का उपयोग करना और शारीरिक दूरी बनाकर रखने की जानकारी दे रहे हैं। साथ ही कोरोना के लक्षण भी बताते हुए उन्हें फौरन इलाज शुरू करवाने की सीख भी दे रहे हैं। जिले के पांचों विकासखंडों पिपरिया, पंडरिया, बोडला, लोहारा, ऊरबा के मितानिन को लक्षण वाले मरीजों के लिए कुल 37,235 दवा किट उपलब्ध कराई गई। 26 अप्रैल 2021 से 23 मई 2021 तक मितानिन द्वारा कुल 13,088 लक्षण वाले मरीजों को दवा किट वितरित की गई।

NEWS27_REPORTER

http://news27.org

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *