ओडिशा स्थित जेएसपीएल के अंगुल प्लांट में वेंटीलेटर, ऑक्सीजन सुविधाओं से युक्त अत्याधुनिक कोविड केयर सेंटर का उदघाटन


·       

 जेएसपीएल कोविड19 के खिलाफ जंग में राष्ट्र के साथः नवीन जिन्दल

रायपुर, 1 जून 2021। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि जेएसपीएल के अंगुल प्लांट में 270 बेड के अत्याधुनिक वेंटीलेटर व ऑक्सीजन सुविधाओं से युक्त कोविड केयर सेंटर से लोगों को स्वास्थ्य लाभ होगा। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोविड19 पर नियंत्रण में कॉरपोरेट सेक्टर और पब्लिक सेक्टर के उद्योगों ने बढ़-चढ़कर योगदान किया है। इस अवसर पर जेएसपीएल के चेयरमैन श्री नवीन जिन्दल ने कहा कि कोविड19 के खिलाफ जंग में जेएसपीएल सदैव राष्ट्र के साथ है और इस महामारी के नियंत्रण में हर तरह के सहयोग के लिए तैयार है।

यहां जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूरा देश इस महामारी से पूरी ताकत से लड़ रहा है और हमें विश्वास है कि हम सभी मिलजुल कर इस महामारी पर विजय हासिल करेंगे। अंगुल प्लांट में कोविड केयर सेंटर की स्थापना को एक उपलब्धि बताते हुए उन्होंने कहा कि श्री नवीन जिन्दल ने देश भर के अस्पतालों में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति कर सराहनीय कार्य किया है।

श्री प्रधान ने जेएसपीएल अंगुल प्लांट को वर्ष 2030 तक 25 एमटीपीए क्षमता वाला विश्व का सबसे बड़ा स्टील प्लांट बनाने की योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इससे क्षेत्र के साथ-साथ राष्ट्र के विकास का ग्राफ बढ़ेगा और बेहतरीन जीवन के लोगों के सपने भी पूरे होंगे।  इस अवसर पर ओडिशा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री नाबा किशोर दास ने श्री नवीन जिन्दल के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक के नेतृत्व में ओडिशा सरकार इस प्रयास में हरसंभव सहयोग करेगी। संबलपुर से सांसद नितेश गंगा देब ने भी श्री नवीन जिन्दल की पहल की सराहना करते हुए हरसंभव सहयोग करने का आश्वासन दिया।

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, स्वास्थ्य मंत्री नाबा किशोर दास सहित सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए श्री नवीन जिन्दल ने कहा कि संकट की इस घड़ी में हम जरूरतमंदों की सेवा के लिए प्रतिबद्ध हैं क्योंकि हमारी नीतियों में देश प्रथम है। श्रीमती शालू जिन्दल के नेतृत्व वाले जेएसपीएल फाउंडेशन की पहल पर स्थापित यह कोविड केयर सेंटर स्थानीय समुदायों की उम्मीदें पूरी करेगा और निश्चित रूप से इस महामारी को नियंत्रित करने में सरकार का सहयोगी साबित होगा। श्री जिन्दल ने कहा कि जेएसपीएल के संस्थापक चेयरमैन श्री ओपी जिन्दल ने हमें सिखाया कि लोगों की सेवा ही ईश्वर की सच्ची पूजा है। उनके बताए मार्ग पर चलते हुए हम लोगों के सुख-दुख में सदैव साथ हैं। उन्होंने इस अवसर पर टीकाकरण पर भी जोर दिया।

श्री जिन्दल ने कहा कि ऑक्सीजन संकट के काल में स्टील उद्योग ने बढ़-चढ़कर भूमिका निभाई और पूरे देश में ऑक्सीजन मुहैया कराई। लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन कम मात्रा में बनती है इसलिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और इस्पात मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान की सलाह थी कि ऑक्सीजन के पास ही अस्पताल बने ताकि देश के किसी नागरिक को ऑक्सीजन का अभाव न हो। यही सोचते हुए अंगुल में कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र के साथ-साथ ओडिशा सरकार भी लोगों के स्वास्थ्य पर ध्यान दे रही है।

इस अवसर पर जेएसपीएल के प्रबंध निदेशक वीआर शर्मा ने कोविड केयर सेंटर में उपलब्ध सुविधाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। यहां टेस्टिंग, आइसोलेशन, एंबुलेंस, उपचार, मुफ्त दवाएं और 24 घंटे डॉक्टरों की सेवा उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि श्री नवीन जिन्दल का लोगों से प्यार हमारे लिए प्रेरणा का स्रोत है। श्री शर्मा ने कहा कि जुलाई तक इस अस्पताल को 400 बेड का करने की योजना पर हम काम कर रहे हैं। इस अवसर पर अंगुल प्लांट के कार्यकारी निदेशक हृदयेश्वर झा समेत अनेक गण्यमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 

NEWS27_REPORTER

http://news27.org

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *