दुर्गूकोंदल:कोड़े कुर्सी क्षेत्र में बिजली की आंख मिचौली से क्षेत्रवासी परेशान, सुधार  की मांग

प्री मानसून की दस्तक से बिजली की आंख मिचौली

By।शिवचरण सिन्हा

दुर्गूकोंदल 3 जून 2021। विकासखंड दुर्गुकोंडल के अंतर्गत ग्राम कोड़े कुर्सी एवं पूरे क्षेत्र के गांव में वर्तमान में वोल्टेज की समस्या उत्पन्न हो गई है जिससे क्षेत्र के ग्रामीण काफी परेशान है वही अंचल में भीषण गर्मी प्रारंभ हो चुकी है जोकि वर्तमान महीना मैं 40 डिग्री सेल्सियस तक तापमान हो चुका है ग्राम के घरों एवं दुकान के 116 वाट सप्लाई बताया जा रहा है इसे ग्राम में संचालित दुकान फोटो कॉपी ऑनलाइन सेवा एवं कृषि कार्य हेतु पंप ग्राम पंचायत के नल जल योजना का कार्य प्रभावित हो रहा है इस क्षेत्र में टीवी एवं पंखे भी नहीं चल पा रहे ग्रामीणों ने और इस समस्या को दूर करने की मांग लगातार अधिकारियों से की जा रही है।

ग्रामीण सतीला राणा मान सिंह नेताम भुवने जैन अशोक रावटे परसु उदे संत रावटे भागवत भुवाय जनक आरदे ने बताया है कि कोडेकुसी में सब स्टेशन खोलने की मांग लोगों द्वारा वर्षों से की जा रही है पर विद्युत व्यवस्था दुर्गूकोंदल से जुड़ा हुआ है और इस लंबी लाइन को जंगल पहाड़ों को पार करके कोडे कुर्सी क्षेत्र में बिजली गई है जिससे आए दिन विद्युत अवरोध की स्थिति बनी रहती है वही क्षेत्र में दिन में कई बार विद्युत सप्लाई बंद हो जाती है। बरसात के दिनों में कई दिन तक बिजली आपूर्ति बंद हो जाती है जिससे क्षेत्र में ब्लैकआउट का खतरा बना रहता है हवा तूफान आया तो लाइट लंबे समय के लिए बंद हो जाती है और इस क्षेत्र में 12 ग्राम पंचायत में लगभग 40 ग्राम के लोग निवासरत हैं जो विभिन्न समस्याओं से ग्रसित है ।ऐसे में सब स्टेशन खोलने की मांग काफी वर्षों से लंबित है अगर सब स्टेशन क्षेत्र में खुल जाती है तो क्षेत्र के लोगों को काफी राहत मिलेगी और सही तरीके से बिजली आपूर्ति रहेगी कोडेकुसी मे ग्रामीणों द्वारा सब स्टेशन के लिए जमीन आरक्षित रखा गया है ।

कोडेकुसी में सब स्टेशन स्थापित की जाती है तो इस क्षेत्र के गांव को सुचारू रूप से विद्युत आपूर्ति मिल जाएगी एवं लोगों को काफी सुविधा होगी। आज आधुनिक दौर में से गुजरने के कारण क्षेत्र के कई किसानों के पास बोरवेल ट्यूबवेल है जो कृषि कार्य में सिंचाई अपने कार्यों की सही तरीके से बिजली आपूर्ति नहीं होने के कारण शोपीस बन रहे हैं। क्षेत्र के किसानों ने बताया कि बिजली आपूर्ति सही तरीके से नहीं होने से हम वर्ष में एक ही फसल की खेती करते हैं कि बिजली आपूर्ति सही तरीके से होती है तो खरीफ एवं रबी फसल की खेती करते लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है ।

किसानों ने बताया वर्तमान सरकार बिजली बिल हाफ करने के कारण विद्युत व्यवस्था में सही तरीके से संचालित नहीं हो पाती क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों जिला पंचायत सदस्य अमिता उयके जनपद सदस्य धनीराम ध्रुव जनपद सदस्य लीलावती टांडिया आदिम जाति सहकारी समिति अध्यक्ष एवं सरपंच छेरकुराम तुलावी सरपंच सरपंच फतेह सिंह मरकाम नामदेव मरकाम भावसिह मंडावी रामप्रसाद पुगाटी नारायण पटेल जीवन उयके गोपी बढ़ाई छोटू यादव एवं अन्य ग्रामीणों ने कोडेकुसी मे सब स्टेशन स्थापित करने की मांग की है। अंचल में मानसून दस्तक देने वाली है पिछले 2 दिनों से चक्रवर्ती तूफान से बारिश होने से क्षेत्र में बिजली बाधित हो रही है और बार-बार बंद हो रही है जो कि पूरे बरसात बस यही सच्ची रहेगी।

इस संबंध में छत्तीसगढ़ विद्युत मंडल के कनिष्ठ यंत्री मनोज कुमार साहू ने बताया क्षेत्र की समस्या को देखते हुए शासन को सब स्टेशन बनाने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है वहीं लो वोल्टेज समस्या को जल्दी से जल्दी हल करने की बात कही गई है ।

NEWS27_REPORTER

http://news27.org

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *