फोटो जर्नलिस्ट एसोसिएशन ने प्रयासों की सराहना

रायपुर। फोटो पत्रकारों की प्रतिष्ठित संस्था फोटो जर्नलिस्ट एसोसिएशन द्वारा रायपुर प्रेस क्लब में आयोजित तीन दिवसीय फोटोग्राफी प्रदर्शनी का मैट्स यूनिवर्सिटी के हिन्दी विभाग के छात्र-छात्राओं ने शुक्रवार को अवलोकन किया। इस अवसर पर विद्यार्थियों को एसोसिएशन के पदाधिकारियों व वरिष्ठ छायाकारों ने फोटोग्राफी की बारीकियाँ समझाईं और फोटो प्रदर्शनी के उद्देश्य से अवगत कराया।
मैट्स यूनिवर्सिटी के हिन्दी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. रेशमा अंसारी ने बताया कि फोटो जर्नलिस्ट एसोसिएशन द्वारा पिछले अनेक वर्षों से विश्व फोटोग्राफी दिवस के अवसर पर फोटो प्रदर्शनी का सफल आयोजन किया जाता रहा है जिसमें विभाग के विद्यार्थी प्रदर्शनी के माध्यम से ज्ञानवर्धक जानकारियाँ प्राप्त करते हैं। 19 अगस्त से 21 अगस्त तक आयोजित तीन दिवसीय फोटो प्रदर्शनी की मैेट्स यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों ने सराहना की तथा अनेक महत्वपूर्ण जानकारियाँ प्राप्त कीं। फोटो प्रदर्शन में कला, संस्कृति, धर्म, अध्यात्म सहित विविध समसामयिक विषयों के आकर्षक छायाचित्रों का प्रदर्शन किया गया है। प्रदर्शनी में रायपुर प्रेस क्लब के वरिष्ठ छाया पत्रकारों श्री गोकुल सोनी, श्री महादेव तिवारी, श्री शारदा त्रिपाठी,  श्री दीपक पाण्डेय, श्री किशन लोखण्डे सहित अनेक छायाकारों ने फोटो पत्रकारिता की चुनौतियों और कला से अवगत कराया। छाया पत्रकारों ने बताया कि किस तरह विपरीत परिस्थितियों में फोटो पत्रकारों को अपनी भूमिका निभानी पड़ती है। उन्होंने अच्छे फोटो पत्रकार के गुण, फोटोग्राफी की कला और फोटोग्राफी में कैरियर की संभावनाओं की भी विस्तार से जानकारी प्रदान की। इस दौरान वरिष्ठ पत्रकार श्री अनिल पुसदकर ने भी विद्यार्थियों को फोटो पत्रकारिता की चुनौतियों से अवगत कराया एवं महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की।

इस दोरान मैट्स यूनिवर्सिटी के हिन्दी विभाग के सह प्राध्यापक एवं वरिष्ठ पत्रकार डॉ. कमलेश गोगिया सहित अनेक विद्यार्थी, छाया पत्रकार, पत्रकार तथा रायपुर प्रेस क्लब के पदाधिकारीगण मौजूद थे। विद्यार्थियों ने फोटो जर्नलिस्ट एसोसिएशन को हिन्दी विभाग की तरफ से स्मृति चिन्ह प्रदान किया।  मैट्स यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति श्री गजराज पगारिया, कुलपति  प्रो. के.पी. यादव, उपकुलपति डॉ. दीपिका ढांढ, कुलसचिव श्री गोकुलानंदा पंडा, हिन्दी विभाग की अध्यक्ष डॉ. रेशमा अंसारी ने फोटो जर्नलिस्ट एसोसिएशन के सभी पदाधिकारियों एवं रायपुर प्रेस क्लब के सभी छाया पत्रकारों को विश्व फोटोग्राफी दिवस पर आयोजित फोटोग्राफी प्रदर्शनी की हार्दिक शुभकामनाएं दी है तथा भावी पीढ़ी के लिए इस आयोजन को सराहनीय प्रयास बताया है।

NEWS27_REPORTER

http://news27.org

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *