काकेर: अंगना म शिक्षा’ योजना के तहत माताओं का प्रशिक्षण

By।शिवचरण सिन्हा

नरहरपुर/काकेर /22 अगस्त 2021। कोरोना के चलते आंगनबाड़ी संचालित नहीं हो पा रहा था, लिहाजा छोटे बच्चे अपनी पढ़ाई भूलते जा रहे हैं शासन ने इसे ध्यान में रखते हुए ‘अंगना म शिक्षा’ योजना की शुरुआत की है। बच्चे घर पर ही रह कर अपने माता से प्राथमिक शिक्षा ले सकें।जिसे उन्हें स्कूल खुलने पर पढ़ाई करने में परेशानी का सामना ना करना पड़े।
नरहरपुर विकास खंड के अंतर्गत आंगनबाड़ी केंद्र चरभट्टी में अंगना म शिक्षा’ कार्यक्रम में खंड शिक्षा अधिकारी रवि कुमार मिश्रा के मार्गदर्शन मेंआंगनबाड़ी केंद्रों में माताओं स्कूल के शिक्षिका पर्यवेक्षक के रूप में ममता साहू व कामिनी गंजीर के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। इसमें माताओं के सहयोग से बच्चों को प्राथमिक शिक्षा दी जा रही है। इस योजना में 3 से 7 साल के बच्चों के माताओं को शामिल किया गया है । जिसमें शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक, व्यक्तित्व विकास पर फोकस किया गया।प्रशिक्षण में विभिन्न एक्टिविटीज करवाई गई जिसमें पेंटिंग, खिलौने, विभिन्न गेम्स भी कराए गए, जिससे उनका विकास हो सके।कहा भी जाता है कि बच्चे की असली गुरु उसकी मां होती है। बच्चा स्कूल में बाद में सबकुछ सीखता ही है, लेकिन उससे पहले मां ही उसकी गुरु होती है। माताएं अपने बच्चों को स्कूली शिक्षा के पूर्व बहुत से ज्ञान खेल-खेल में घर पर ही दे सकती है। साथ ही यह कार्य पूरे समाज का दायित्व है।माताओं की क्षमता वृद्धि कर इनकी सहभागिता प्राप्त करना इस योजना का उद्देश्य है।
वहीं उनकी झिझक को दूर कर, भाषा विकास के साथ पाठ्यक्रम से रूबरू करवाया गया।प्रशिक्षण में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शिवबत्ती उईके,अमीना मरकाम, वीणा उईके,हेमबत्ती व सेक्टर के अंतर्गत आंगनबाड़ी केंद्रों के समस्त माताये उपस्थित होकर प्रशिक्षण प्राप्त किये।

NEWS27_REPORTER

http://news27.org

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *