दुर्गुकोंदल:  रामगोपाल ठाकुर को  राज्यस्तरीय शिक्षक  सम्मान मिला

By।शिवचरण सिन्हा

विधायक संतराम नेताम समेत सभी ने दी बधाई …

कांकेर/दुर्गुकोंदल। राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान 5 सिताम्बर 2021 को छत्तीसगढ़ राजभवन में राज्यपाल अनुसुइया उईके के हाथों जिला कोंडागांव से रामगोपाल ठाकुर को सम्मानित किया गया।इस अवसर पर राजभवन में राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल,शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम की मौजूदगी मे राज्य शिक्षक पुरस्कार समारोह वर्ष 2020-21 के लिए चयनित 54 शिक्षकों को सम्मानित किया। राज्य शिक्षक पुरस्कार वर्ष 2020-21 के लिए जिला कोंडागांव से श्री राम गोपाल ठाकुर को राज्य शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया गया जो शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सुरडोंगर, केशकाल जिला कोडागांव में पदस्थ है।


व्याख्याता राम गोपाल ठाकुर का शिक्षकीय जीवन 26 फरवरी 1984 में सहायक शिक्षक के रूप में विकास खंड दुर्गुकोंदल से अपनी यात्रा का शुभारंभ किया ।आज व्याख्याता के पद पर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सुरडोंगर विकासखंड केशकाल जिला कोंडागांव में पदस्थ है ।विकासखंड दुर्गुकोंदल में 27 वर्ष की सेवा के दौरान गांव-गांव जाकर पढ़ना-बढ़ना आंदोलन में साक्षरता की न्यूनतम दर को ऊपर उठाने का कार्य, गरीबी उन्मूलन, साक्षरता एवं शैक्षणिक गतिविधियों पर खेलकूद पर्यावरण, चित्रकला सहित अन्य गतिविधियों पर विशेष रूप से छात्र छात्राओं को मार्गदर्शक करते रहे तथा भण्डारडीगी गांव के स्कूल में वर्ष 2007में उत्कृष्ट शाला का दर्जा दिलाया,जिससे जिला में विद्यालय को द्वितीय स्थान दिया गया ।

गांव-गांव में प्रति वर्ष पर्यावरण के लिए गली मोहल्ला में पौधारोपण कराया एवं शाला परिसर में गार्डन के रूप में पौधा रोपित कराया तथा समाज के निम्न वर्ग को सहायता प्रदान किया। गांव के गरीब छात्र छात्राओं को दत्तक पुत्र योजना के तहत 3 बच्चों को हायर सेकेंडरी पास करवाया तथा एक बच्ची के नर्सिंग पास कराया ।वर्ष 2010 में सिंगारभाट आश्रम में सेवा का अवसर मिला। बालक आश्रम सिंगारभाट को आदर्श बालक आश्रम में अपने मेहनत व लगन से आश्रम के स्वरूप में परिवर्तन कर जिला में नाम स्थापित किया। जिला के अधिकारी इस आश्रम को देखने आते थे और दूसरों को प्रेरणा के लिए इस आश्रम का उदाहरण देते थे। इस दौरान 5 बालकों का नवोदय में चयन हुआ ।बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए खेलकूद, संगीत सभी क्षेत्रों में शासकीय बालक आश्रम सिंगारभाट जिला कांकेर का नाम रोशन हुआ। विगत 2017 से हायर सेकेंडरी माध्यमिक विद्यालय सुरडोंगर में कार्य करने का अवसर मिला आते ही अपनी विशिष्ट शैली से शिक्षकों व बालकों का मन जीत कर अपने अद्भुत कार्य शैली से छात्र छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए प्रयास किया और कार्यकाल में स्कूल का परीक्षा पर 100 प्रतिशत रहा। विद्यालय में अध्यापन के साथ अनुशासन, खेलकूद नियमित कराया। शिक्षक राम गोपाल ठाकुर अपने जीवन में अनुशासित रहकर दुसरो के लिए प्रेरणा बने व आपनी कर्मठता, अनुशासन प्रियता ,अपने कार्यशैली से अपनी विशिष्ट पहचान बना पाने में सफल रहे।इनकी इसी अनुशासन, कर्मठता, लगनशीलता के कारण राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान से सम्मानित किया गया ।

उनको बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं विधायक केशकाल संतराम नेताम ,दुर्गुकोंदल से संजय वस्त्रकार ब्याख्याता, शिवचरण सिन्हा,लच्छू राम नरेटी,भुनेश्वर साहू,गणेश यदु,रामरतन यादव,जगन नरेटी,रामप्रसाद नरेटी,धरम मंडावी संजय नेताम एसडीएम पखांजूर, राकेश साहू डिप्टी कलेक्टर संचालनालय रायपुर,राजेश मिश्रा जिला शिक्षा अधिकारी कोंडागांव, एसडीओ फॉरेस्ट बीजापुर लक्ष्मण गायकवाड ,जिला शिक्षा अधिकारी जिला कांकेर लक्ष्मण कावड़े, चेतन मंडावी खंड शिक्षा अधिकारी केशकाल, प्रकाश साहू,खंड स्रोत समन्वयक केशकाल,केशव साहू खंड शिक्षा अधिकारी दुर्गुकोंदल ,हुमन मरकाम विधायक प्रतिनिधि विधानसभा क्षेत्र भानुप्रतापपुर आदि शिक्षकों ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

NEWS27_REPORTER

http://news27.org

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *