रायपुर । युवा कैरियर निर्माण योजना के अन्तर्गत संघ एवं राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा की कोचिंग हेतु अनुसूचित जाति, जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग अभ्यर्थियों के लिए आवेदन 13 सितम्बर तक आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। अभ्यर्थियों का चयन प्राक्चयन परीक्षा के मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा। अभ्यर्थियों को रायपुर में स्थित शासन द्वारा निर्धारित कोचिंग संस्था में निःशुल्क कोचिंग उपलब्ध करायी जाती है।
सहायक आयुक्त, आदिवासी विकास ने बताया कि इस योजना के तहत कुल 100 सीट स्वीकृत किए गए है। इसमें अनुसूचित जनजाति के 50, अनुसूचित जाति के 30 तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के 20 सीट होंगे। इन सभी में महिलाओ के लिए 33 प्रतिशत सीट आरक्षित होगी। इस योजना के तहत अभ्यर्थी की आयु- 01 जनवरी 2021 को 20 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होना चाहिए। इसके लिए अभ्यर्थी की शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से या कॉलेज से स्नातक की डिग्री में कम से कम 50 प्रतिशत अंक या समतुल्य ग्रेड से उत्तीर्ण किया हो। आवेदक को छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
उन्होंने बताया कि आवेदक अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग से हो तथा स्थायी जाति प्रमाण पत्र धारक हो। पालक या अभिभावक का समस्त स्त्रोतों से आय 3 लाख रूपये से अधिक नहीं होना चाहिए। इसके लिए 10 रूपये के स्टाम्प पेपर पर नोटरी से प्रमाणित स्वघोषणा प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। इस संदर्भ में अधिक जानकारी के लिए विभागीय वेबसाइड www.tribal.cg.gov.in  एवं कार्यालय सहायक आयुक्त आदिवासी विकास, रायपुर के कमरा नंबर 40 में संपर्क कर सकते हैं।

NEWS27_REPORTER

http://news27.org

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *