By।शिवचरण सिन्हा


कांकेर ।जिला मुख्यालय कांकेर के ऐतिहासिक शासकीय नरहरदेव उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कांकेर में उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय छत्तीसगढ सरकार की महति योजना स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय शैक्षणिक सत्र 2020-21 में प्रारंभ किया गया है। प्रारंभिक सत्र में अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में 616 से अधिक बच्चों को प्रवेश दिया गया है वर्ष 2021-22 में इसकी संख्या बढकर 831 हो गया है। यह विद्यालय दो पालियों में संचालित किया जा रहा है प्रथम पाली में हिन्दी माध्यम तथा द्वितीय पाली में अंग्रेजी माध्यम इस विद्यालय में जिला प्रशासन द्वारा छात्रों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा देने हेतु विभिन्न सुविधाएं दी जा रही है।
नवीन शैक्षणिक सत्र 2021-22 में जिले के अन्य विकासखंडों में स्वामी अत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय प्रारंभ किया गया है सभी विद्यालयों में छात्रों का प्रवेश कक्षा 01 से लेकर 12वीं तक नियमानुसार किया गया है वर्तमान में जिले के स्वामी आत्मानंद विद्यालय में 3436 छात्र अध्ययनरत है। अंग्रेजी माध्यम में दक्ष 31 शिक्षकों का संलग्नीकरण किया गया है 10 शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति पर नियुक्त किया गया है। 20 सितम्बर 2021 तक संविदा शिक्षकों की नियुक्ति कर दी जायेगी।
शासकीय नरहरदेव उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में 57 विभिन्न प्रशिक्षित शिक्षकों व गैर शैक्षणिक कर्मचारीयों की व्यवस्था किया गया है। कक्ष विद्यालय में संचालित सभी अध्यापन कक्षों को सुसज्जित बनाया गया है, कक्षाओं की मरम्मत और आंतरिक सजावट संबंधी सूविधाएं उपलब्ध कराई गई है। डिजीटल क्लासरूम शिक्षा गुणवत्ता में सुधार हेतु प्रत्येक कक्षाओं का मरम्मत कर उसे आकर्षक बनाया गया है 15 कक्षाओं में डिजिटल कक्षाएं संचालित किये जा रहे हैं डिजीटल कक्षाओं के संचालन हेतु सभी शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया है। विज्ञान की जिज्ञासाओं को दूर करने हेतु सुसज्जित रसायन एवं जीव विज्ञान लैब को रेनोवेट कर आवश्यक सुविधाऐं उपलब्ध कराई गई है, भौतिकी लैब की निर्माण की स्वीकृति प्रदान किया गया है, शिक्षकों द्वारा बच्चों की विज्ञान संबंधी जिज्ञासाओं को जागृति करने का प्रयास किया जाता है। इसके अलावा 10 कम्प्युटर, फर्नीचर रैक की व्यवस्था करते हुए ई-लायब्रेरी के रूप में विकसित किया जा रहा है। विद्यालय में बच्चों को डिजिटल शिक्षा को बढावा देने हेतु सुसज्जित कम्प्युटर लैब की स्थापना की गई है लैब में 20 कम्प्युटर व डिजिटल स्मार्ट क्लास की व्यवस्था की गई है बच्चों को नियमित रूप से विषेशज्ञ शिक्षक द्वारा कम्प्युटर शिक्षा दी जा रही है।

कार्यालय के सुचारू संचालन हेतु व्यवस्थित प्राचार्य कक्ष तैयार किया गया है जहां पर सेन्टल माईक सिस्टम लगाया गया है सीसी टीव्ही से नियमित रूप से मानिटरिंग किया जाता है। रोवर साफटवेयर के माध्यम से कार्यालयीन कार्यों के संपादन को व्यवस्थित किया गया है। विद्यालय में अंग्रेजी माध्यम की कक्षाओं के संचालन हेतु इंग्लिश लैब की स्थापना की गई है बच्चों के इंग्लिस सब्जेक्ट में पारंगत करने हेतु नियमित रूप से इंग्लिश कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है, बच्चों को दैनिक उपयोग में अंग्रेजी भाषा का नियमित अध्यापन किया जा रहा है। मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के तहत बच्चों को व्यस्थित एवं गुणवत्ता परक भोजन दिया जा रहा है उनके लिए अलग से वासरूम, बैठक व्यवस्था, मैस रूम की व्यवस्था किया जा रहा है। विद्यालय में संचालित समस्त कक्षाओं, लेबोरेटरी एवं कम्प्युटर लैब को वाई-फाई युक्त किया गया है सम्पूर्ण शिक्षा आनलाईन व आफलाईन दोनो का संचालन किया जा रहा है।

जिला खनिज न्यास मद से विद्यालय में बालिकाओं एवं महिला स्टाफ हेतु गर्ल्स कामन रूम की व्यवस्था की गई है वहां पर बैठने की व्यवस्था, सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन, वाटर कुलर एवं प्युरीफायर की व्यवस्था, इत्यादि उनकी आवश्कताओं को ध्यान में रखकर किया गया है। 06 से 11 आयु संवर्ग के बच्चों के लिए अलग शौचालय की व्यवस्था किया गया है। छात्रों व पुरूष शिक्षकीय स्टाफ हेतु अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था किया गया है दिव्यांगों के लिए भी अलग से उनकी आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए शौचालय की व्यवस्था किया गया है। जिला प्रशासन द्वारा विद्यालय में बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पूरे परिसर में सीसी टीव्ही की व्यवस्था किया गया है सम्पूर्ण परिसर में अग्निसुरक्षा यंत्र की व्यवस्था किया गया है। कोविड संक्रमण को ध्यान में रखते हुए पुरे परिसर को समय समय पर सैनेटाईज किया जाता है, परिसर में सैनेटाईजर मशीन व थर्मल स्कैनर इत्यादि की व्यवस्था की गई है।
जिले के अन्य स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा 01 से 08 तक के बच्चों को 2 सेट गणवेश, टाई-बेल्ट, जूता-मोजा, स्कूल बैग इत्यादि उपलब्ध कराया जा रहा है इन विद्यालयों के अधोसंरचना संबंधी कार्य भी किया जा रहा है। स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय अंतागढ, भानुप्रतापपुर, दुर्गूकोंदल, हरनगढ़ और नरहरपुर में प्रारंभ किया गया है।

NEWS27_REPORTER

http://news27.org

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *