विप्र स्वास्थ्यसेवा संगठन का मेगा मल्टी हेल्थ केम्प कल

छत्तीसगढ़

रायपुर. स्वास्थ्य के क्षेत्र में विभिन्न निशुल्क सेवा आयोजनों के लिए ग्रामीण अंचलो में मशहूर व निरंतर सक्रिय समाजसेवी संस्था “विप्र स्वास्थ्यसेवा संगठन छग” द्वारा भाटापारा के समीप सिंगारपुर में मावलिमाता मंदिर समिति के संयुक्त तत्वावधान में एकदिवसीय निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जायेगा।
विदित हो कि ग्रामीण क्षेत्रों में बीड़ी, सिगरेट, शराब, तम्बाखू इत्यादि नशे का प्रचलन बहुतायत में होता है जिसके कारण ग्रामीणजनों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ता है, साथ ही उनकी आर्थिक, पारिवारिक व सामाजिक स्थिति दयनीय हो जाती है। इसी तरह से ग्रामीण अंचल की महिलाओं में जागरूकता नही होने के कारण हाइजीन की समस्यायें रहती है। ग्रामीणों को इन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए “विप्र स्वास्थ्यसेवा संगठन छग” द्वारा भाटापारा के ग्रामीण अंचल सिंगारपुर में विभिन्न विषय विशेषज्ञों की सहायता से एकदिवसीय विशाल व विविध ‘निशुल्क स्वास्थ्य शिविर’ का आयोजन किया जा रहा है।
विप्र स्वास्थ्यसेवा संगठन के प्रदेश अध्यक्ष डॉ सतीश दीवान ने रायपुर में बताया कि आगामी शनिवार 18 मई को ग्राम सिंगारपुर स्थित सुप्रसिद्ध मावलिमाता मंदिर प्रांगण में प्रातः 11 से 4 बजे तक लगाए जा रहे एकदिवसीय निशुल्क स्वास्थ्य शिविर के दौरान संगठन के विशेषज्ञों द्वारा ग्रामीणों की सहायतार्थ नशामुक्ति जागरूकता के साथ विविध प्रकार के टेस्ट निशुल्क रूप से किये जायेंगे। इसके अंतर्गत सिकलसेल परीक्षण, नेत्र परीक्षण, ईसीजी, किडनी व यूरोलॉजी केयर, हड्डिरोग, स्त्रीरोग, मेडिसिन, डेंटल केयर, आयुर्वेद, फिसियोथेरेपी के साथ चिकनपॉक्स व स्वाइन फ्लू की एन्टी वायरल होमियोपैथिक दवा का वितरण किया जाएगा। इस दौरान संगठन के विभिन्न विषय विशेषज्ञ चिकित्सक अपनी निशुल्क सेवाएं देंने उपस्थित रहेंगे
♂-शिविर के दौरान बीपी, सुगर और ब्रेस्ट केंसर के विभिन्न स्टॉल लगाए जाएंगे। जिसमे बीपी सुगर के पाए गए मरीजो को स्वास्थ्य विभाग द्वारा आजीवन निशुल्क दवाइयां देने की सुविधा दी जाएगी एवम सँगठन की स्त्रीरोग विशेषज्ञ द्वारा महिलाओं को स्वच्छता सम्बन्धी जागरूकता देते हुए सेनेटरी नेपकिन का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जायेगा♂

इस दौरान विप्र स्वास्थ्यसेवा संगठन के वरिष्ठ प्रभारियों में संगठन की फाउंडर श्रीमती शारदा गौराहा विशेष रूप से उपस्थित रहेंगी।
उल्लेखनीय है कि विप्र स्वास्थ्यसेवा संगठन व मंदिर समिति के प्रबंधन में माता के मंदिर में लगाए जा रहे इस शिविर में प्रदेश के विभिन्न जिलों, रायपुर, दुर्ग, बलौदाबाजार, जांजगीर से चिकित्सकगण अपनी अपनी सेवाएं देने उपलब्ध रहेंगे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *