दुर्गुकोंदल:  शासकीय स्वामी आत्मानंद उच्चतर माध्यमिक उत्कृष्ट विद्यालय  के विद्यार्थियों ने किया गांव  भ्रमण

By।शिवचरण सिन्हा

दुर्गुकोंदल।ट्विनिंग ऑफ स्कूल कार्यक्रम अंतर्गत 30 अक्टूबर 2021 दिन शनिवार को गांधी के आदर्शों से बच्चों को अवगत कराने और छत्तीसगढ़ शासन की महती योजना नरवा, गरवा, घुरवा, बारी के बारे में जानकारी देने जिला शिक्षा अधिकारी लक्ष्मण कावड़े के निर्देशन पर प्राचार्य एस डी दास के मार्गदर्शन में व्याख्याता अजय नेताम ,संजय वस्त्रकार ,दिलीप सेवता के योजनानुसार संस्था के विद्यार्थियों को गोठान भ्रमण के उद्देश्य से शासकीय स्वामी आत्मानंद उच्चतर माध्यमिक उत्कृष्ट विद्यालय दुर्गुकोंदल के विद्यार्थियों को पूरे गांव का भ्रमण किया गया । भ्रमण के दौरान इको क्लब के द्वारा पौधारोपण हेतु तो राष्ट्रीय सेवा योजना दल द्वारा स्वच्छता का आव्हान किया गया उसके बाद विशेषकर आदर्श गौठान कर्रामाड़ का भ्रमण कराया गया।
गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ शासन ने गांधी के आधारभूत सपनों को पूरा करने के लिये बच्चों को तैयार करने, उनके आदर्शों एवं सिद्धान्तों से बच्चों को अवगत कराने एवं ग्रामीण छत्तीसगढ़ के अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के उद्देश्यों को ध्यान में रखकर सरकार की महत्वपूर्ण योजना नरवा, गरवा, घुरवा और बारी से बच्चों को परिचित करवाने और इन योजनाओं के माध्यम से किस प्रकार से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाते हुये हम आत्मनिर्भर ग्राम की संकल्पना को पूरा कर सकेंगे, इसका मूर्तरूप से अनुभव दिलवाये जाने हेतु सभी शालाओं से स्कूली बच्चों को ग्राम भ्रमण करवाये जाने का निर्देश जारी किया है।


इसी के तहत उच्च कार्यालय से प्राप्त निर्देशानुसार 30 अक्टूबर शनिवार को शासकीय स्वामी आत्मानंद उच्चतर माध्यमिक उत्कृष्ट विद्यालय दुर्गुकोंदल के विद्यार्थियों को कर्रामाड़ गांव का और गांव के गोठान का भ्रमण कराया गया। विद्यालय भवन से रैली के रूप में निकले बच्चे स्वच्छता का संदेश देने वाली तख्ती लेकर चल रहे थे और लोगों को गांव में और विशेषकर नल, बोरिंग, तालाब आदि के आस-पास स्वच्छता बनाये रखने की अपील भी कर रहे थे। ग्राम भ्रमण के पश्चात विद्यार्थियों को गांव के गोठान ले जाया गया जहां नरवा, गरवा, घुरवा, बारी के माध्यम से किस प्रकार ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत किया जा रहा है।

इस सम्बंध में जानकारी सुश्री नीलिमा उईके मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत दुर्गुकोंदल, प्रतिष्ठा ठाकुर कार्यक्रम अधिकारी महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना, बिहान कार्यक्रम की बीपीएम नंदिनी दीवान व हीरेश्वरी कोर्राम ,लीलाधर नाग, बलवंत बघेल कृषि विभाग, संदीप सोरी उद्यानिकी विभाग के द्ववारा जानकारी दी गई। साथ ही जनपद सदस्य राधा जैन सरपंच पराग भाई बढ़ाई,अशोक जैन के द्वारा बच्चों को गोठान के महत्व व लाभ के बारे में जानकारी दिए। वहां बच्चों ने गोबर से जैविक खाद बनाने की विधि,मशरूम,आदि को भी देखा और उसके बारे में जानकारी ली।

इस अवसर पर संस्था से प्राचार्य एस डी दास,अजय नेताम,संजय वस्त्रकार,दिलीप सेवता, ऐमन धनेरिया,मनीष गौतम,गजेन्द्र टांडिया,अक्षय नायक,सुखसागर कोवाची,खेमलाल साहू,पंकज निषाद,नवीन पाल,हरीश नागराज,प्रमिता शाहा, बंगोमा चक्रवर्ती,सीमा विश्वास, मोना राय,मिथिला,लच्छन दुग्गा,भुनेश्वर,रामकुमार,दुर्गेश आदि उपस्थित थे। कर्रामाड़ आदर्श गोठान समिति के अध्यक्ष सुभाष सोम, सचिव कृपाराम बघेल, धर्मेंद्र धनेलिया, टिकेश्वर रावटे एवं स्व सहायता समूह के देवबती चिराम हीरावती विश्वकर्मा लता सोंम व बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

NEWS27_REPORTER

http://news27.org

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *