By।शिवचरण सिन्हा

छात्र-छात्राओं एवं लोक कलाकारों ने दी मनमोहक प्रस्तुति


कांकेर 01 नवंबर 2021।छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर आज जिला मुख्यालय कांकेर के शासकीय नरहरदेव उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के खेल मैदान में एक दिवसीय राज्योत्सव का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि संसदीय सचिव एवं स्थानीय विधायक शिशुपाल शोरी एवं विशिष्ट अतिथि कांकेर लोकसभा क्षेत्र के सांसद मोहन मण्डावी, अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक अनूप नाग, जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री हेमंत धु्रव, अनुसूचित जनजाति आयोग के सदस्य श्री नितिन पोटाई, जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष श्रीमती सुभद्रा सलाम, बस्तर विकास प्राधिकरण के सदस्य श्री बिरेश ठाकुर, छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के सदस्य श्री नरेश ठाकुर, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष श्री हेमनारायण गजबल्ला तथा गौ-सेवा आयोग के सदस्य नरेन्द्र यादव द्वारा दीप प्रज्वलीत कर कार्यकम का शुभारंभ किया गया।


राज्योत्सव समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि शिशुपाल शोरी ने कहा कि आज का दिन विशेष महत्व रखता है, 01 नवंबर 2000 को छत्तीसगढ़ राज्य की स्थापना हुई थी, हम सब को मिलकर अपने राज्य को प्रगति के पथ पर आगे बढ़ाना है। हम सब मिल-जूल कर रहें, सामाजिक समरसता बनाये रखे और दीन-दुखियों की सेवा करते हुए छत्तीसगढ़ को आगे बढ़ायें। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ का अपना समृद्ध विरासत रहा है, जिसे बचाकर रखना होगा। हमें अपनी संस्कृति, परंपरा, रीति-रिवाज को बचाये रखते हुए आगे बढ़ना होगा। मुख्यमंत्री श्री भुपेश बघेल के नेतृत्व में सरकार छत्तीसगढ़ की संस्कृति व परंपरा को संरक्षित करते हुए आगे बढ़ाने का कार्य कर रही है। आम आमदी को भी अब अहसास होने लगा है कि हम छत्तीसगढ़िया हैं। श्री शोरी ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा मानस मण्डली प्रोत्साहन योजना शुरू की गई है, जिससे मानस मण्डलियां को मदद मिलेगी।


कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सांसद मोहन मण्डावी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में अलग-अलग जाति, संप्रदाय होने के बाद भी भिन्नता नही हैं, अनेकता में एकता है, सभी लोग आपस में मिल-जुल कर रहते है, जो हमारी विशिष्ट पहचान है। हमे अपनी संस्कृति को बचाये रखना है तथा मिलजुलकर विकास करना है। उन्होंने कहा कि बड़ो का सम्मान करें तथा माता-पिता की सेवा करते हुए अपने राज्य की विकास में योगदान दें।


अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक अनूप नाग ने कहा कि राज्य निर्माण के साथ ही विकास में भी तेजी आई है, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में सरकार ने गांव, गरीब एवं किसानों के हित में अनेक कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही है, सभी ब्लाकों में अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खोले गये हैं, जिसमे गरीब बच्चों को भी गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्राप्त हो रही है। किसानों के धान 25 सौ रूपये प्रति क्विटल में खरीदे जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ की सस्कृति व परंपरा के संरक्षण का कार्य भी सरकार द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम सब को मिलकर छत्तीसगढ़ के आगे बढ़ाना है। कार्यक्रम को जिला पंचायत के अध्यक्ष हेमंत ध्रुव एवं उपाध्यक्ष श्री हेमनारायण गजबल्ला ने भी संबोधित किया गया।
रंगारंग सास्कृति कार्यक्रम को आयोजन
राज्योत्सव के अवसर पर स्कूली छात्र-छात्राओं एवं लोक कलाकारों के द्वारा रगांरंग सांस्कृति कार्यक्रत प्रस्तुत किये गये, जिसे लोगों ने खूब सराहा।

NEWS27_REPORTER

http://news27.org

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *