By।शिवचरण सिन्हा

कलेक्टर ने ली अधिकारियों की बैठक


कांकेर 15 नवंबर 2021- छत्तीसगढ़ शासन द्वारा दिये गये निर्देशानुसार जिले में 01 दिसम्बर से समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी की जायेगी, इसके लिए जिले में 125 खरीदी केन्द्र बनाये गये हैं। कलेक्टर श्री चन्दन कुमार एवं पुलिस अधीक्षक श्री शलभ कुमार सिन्हा ने आज अधिकारियों की बैठक लेकर धान खरीदी की तैयारी करने के निर्देश दिये। दूसरे राज्य एवं अन्य जिलों से धान के अवैध परिवहन पर रोक लगाने के लिए अभी से निगरानी करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया। मण्डी सचिवों को भी सक्रिय होकर कार्य करने तथा लगातार निरीक्षण करने के निर्देश दिये गये है। धान के अवैध परिवहन पर रोक लगाने के लिए जिले में 12 चेक पोस्ट बनाये गये हैं, भानुप्रतापपुर तहसील में कच्चे, दुर्गूकोंदल में दमकसा, नरहरपुर में सुरही, साल्हेटोला एवं बासनवाही, चारामा में हल्बा, पुरी एवं माहुद, अंतागढ़ में अंतागढ़ एवं ताड़ोकी, कोयलीबेड़ा में गोण्डाहुर एवं बड़गांव में जांच नाका बनाये गये है, इसके अलावा पखांजूर तहसील में मायापुर एवं मरोड़ा में भी चेक पोस्ट बनाये जायेंगे, इन सभी चेक पोस्ट में अधिकारी कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। धान खरीदी के लिए बारदाना, नाप-तौल मापक यंत्र, कम्प्यूटर, प्रिंटर, टैबलेट खरीदी केन्द्रों में विद्युत एवं किसानों के लिए छाया, पानी की व्यवस्था इत्यादि सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिये गये, अति संवेदनशील केन्द्रों में सीसी टीव्ही कैमरा भी लगाया जायेंगे।

कलेक्टर चन्दन कुमार ने सभी एसडीएम एवं तहसीलदारों को रकबा सत्यापन करने के लिए निर्देशित करते हुए कहा कि कोई भी पात्र किसान धान विक्रय से वंचित न हो। समीक्षा के दौरान बताया गया कि जिले में इस वर्ष 34 लाख क्विंटल धान की खरीदी करने का लक्ष्य रखा गया है, जिसके लिए अब तक 04 हजार 441 गठान नवीन जूट के बारदाने उपलब्ध करा दिये गये है, इसके अलावा पीडीएस दुकानों से भी 1885 गठान बारदाने प्राप्त हो चुके है। शासन द्वारा दिये गये निर्देशानुसार इस वर्ष धान खरीदी के प्रारंभ से ही 25 से 30 प्रतिशत बारदाना किसानों से लिये जायेंगे तथा 70 से 75 प्रतिशत बारदाना मारफेड द्वारा प्रदाय किया जायेगा। सभी मैदानी अधिकारी कर्मचारियों को धान खरीदी शुरू होने से ही पूरी व्यवस्था पर विशेष नजर रखने के लिए निर्देशित किया गया है।
बैठक में अपर कलेक्टर सुरेन्द्र प्रसाद वैद्य, एसडीएम भानुप्रतापपुर जितेन्द्र यादव, एसडीएम कांकेर डॉ. कल्पना ध्रुव, एसडीएम पखांजूर धनंजय नेताम, एसडीएम चारामा के.एस पैकरा, एसडीएम अंतागढ़ उत्तम पंचारी, उप पंजीयक सहकारी समिति आर.आर मरकाम, कृषि विभाग के उप संचालक एन.के. नागेश, खाद्य अधिकारी तुलसीराम ठाकुर, जिला विपणन अधिकारी सी.पी. सिंह, केन्द्रीय सहकारी बैक के नोडल अधिकारी श्री कन्नौजिया सहित सभी तहसीलदार, मण्डी सचिव, सहकारिता मारफेड एवं खाद्य विभाग के मैदानी अमला मौजूद थे।

NEWS27_REPORTER

http://news27.org

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *