दुर्गुकोंडल: बारिश के साथ ओले गिरने से फसल को हुआ नुकसान ,ठंड बढ़ी

भौचक्का, ओले लगभग 50 ग्राम के साइज में गिरे

By।शिवचरण सिन्हा

बच्चे ओले के साथ खेलते नजर आये, मस्ती में ओले का संग्रहण

दुर्गुकोंदल।वर्तमान में उत्तरी पाकिस्तान पर एक पश्चिमी विक्षोभ हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है। इसके प्रभाव से दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात बन गया है। इस चक्रवात से एक ट्रफ मध्य प्रदेश से होकर तेलंगाना तक बना हुआ है। उत्तर प्रदेश के मध्य में भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इन चार वेदर सिस्टम के सक्रिय रहने के कारण प्रदेश में बारिश के साथ ओला वृिष्ट भी हो रही है। बुधवार को दुर्गुकोंदल में दिन के तापमान में तेजी से गिरावट हुई। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक बुधवार से रात के तापमान में भी गिरावट का सिलसिला शुरू हो गया जिसके चलते दुर्गुकोंदल अंचल में विगत दो दिन से बारिश का मौसम बना हुआ है रात्रि में बारिश व सुबह के बारिश के बाद आज के शाम बारिश के साथ ओले ने पूरे मौसम की स्थिति को बदल कर रख दिया ज्ञात हो कि तीन दिवस पहले क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ रही थी अचानक मौसम बदला और बेमौसम बरसात के साथ ओले गिरने लगे इससे मौसम में काफी नमी आ गई ।
दुर्गुकोंडल में बारिश के साथ ओले की वजन ने सबको भौचक्का कर दिया। ओले लगभग 50 ग्राम के साइज में गिरे हैं जिससे क्षेत्र में ओनहारी फसल को नुकसान तो हुआ है साथ ही साथ ऐसे किसान जिन्होंने अपने धान की बिक्री नहीं की थी धान खुले आसमान के नीचे रखा हुआ था उन सभी किसानों को काफी नुकसान हुआ
है। बारिश के साथ ओले गिरने से बच्चे वह बुजुर्ग ठंड में ठिठुरते नजर आए साथ कुछ बच्चे ओले के साथ खेलते नजर आये और मस्ती में ओले का संग्रहण भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *