सड़कों पर घूमने वाले मवेशियों की कान में घूमंतु जानवर को लगाया जा रहा है टैग

जशपुरनगर 28 जुलाई 2023।राज्य शासन के निर्देशानुसार रोका छेका कार्यक्रम के तहत जिले के नगरीय क्षेत्रों में इधर-उधर घूम रहे आवारा मवेशियों को धरपकड़ की कार्यवाही करते हुए कांजी हाऊस में डाला जा रहा है। साथ ही राजकीय राजमार्ग में दुर्घटना को रोकने हेतु सड़क में घमने वाले आवारा पशुओं को रेडियम बेल्ट भी लगाया जा रहा है।
नगरीय प्रशासन व पशु चिकित्सा विभाग के द्वारा सड़क पर घूमने वाले मवेशियों की कान में घूमंतु जानवर को टैग लगाया जा रहा है। टैग में रेडियम की पट्टी लगी होती है जिससे रात के समय सड़क पर बैठे मवेशी वाहन चालकों को दूर से नजर आ जाते हैं और वाहन चालकों द्वारा सावधानी बरती जाती है।
जिला प्रशासन द्वारा पशुपालकों से अपील की गई है कि पशुओं को सड़क दुर्घटनाओं से बचाने के लिए विभाग का सहयोग करें। अपने पशुओं को सड़कों पर ना छोड़े, रेडियम
बेल्ट आवश्यक लगवाएं।
नगरीय क्षेत्रों के अधिकारियों द्वारा मुनादी कराकर पशुओं को खुले में ना छोड़ने की अपील की जा रही है। वर्तमान में खेती बाड़ी के समय है। ऐसे में पशुओं से फसल को बचाने के लिए भी पशुपालकों को समझाइश दी जा रही है और उन्हें बताया जा रहा है कि पशुओं की आवारा घुमते हुए मवेशी पाए जाने पर कांजी हाउस में डालने की कार्यवाही की जाएगी।