मकर संक्रांति: 29 सालों बाद होने वाला है सूर्य और शनि का सामना ,जानिये आपका राशिफल

By।शिवचरण सिन्हा


दुर्गुकोंडल.11 जनवरी । मकर संक्रांति भारत का प्रमुख पर्व है. मकर संक्रांति पूरे भारत और नेपाल में किसी न किसी रूप में मनाया जाता है. पौष मास में जब सूर्य मकर राशि पर आता है तभी इस पर्व को मनाया जाता है. इस साल मकर संक्रांति इस साल 14 जनवरी को पड़ने वाली है. सूर्य इस स्थिति में लगभग एक माह तक रहेंगे. इस अवधि में सूर्य, शनि के प्रति क्रोध नहीं करते हैं.
बता दें कि शनि के प्रति सूर्य की ये स्थिति रिश्तों में मधुरता हो दर्शाता है. वहीं, हर साल जब सूर्यदेव मकर राशि में गोचर करते हैं, तो बहुत कम ही ऐसा होता है जब इनका अपने पुत्र शनि से सामना होता है. इस बार मकर संक्रांति पर 29 साल के बाद सूर्य-शनि का सामना होगा. जिसका प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ेगा. किस राशि पर क्या असर होगा, इसे जानते हैं.
मेष (Aries): इस राशि वालों को कार्यस्थल पर बड़े अधिकारी से मनमुटाव हो सकता है. वैवाहिक जीवन में अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ेगा. करियर को लेकर मन में भ्रम की स्थिति बनी रहेगी.
वृष (Taurus): करियर में सफलता तो मिलेगी, लेकिन इसके लिए दूर की यात्रा करनी पड़ सकती है. संभव है विदेश का भी दौरा करना पड़े. इसके अलावा पिता या अभिवावक से रिश्ते बिगड़ सकते हैं. माता की सेहत को लेकर चिंता हो सकती है. मिथुन (Gemini): साझेदारी वाले व्यापार में जबरदस्त लाभ मिलने के संकेत हैं. सूर्य गोचर की अवधि में सेहत को लेकर परेशान हो सकते हैं. पिता की संपत्ति का से लाभ होगा. शोध से जुड़े लोगों को लिए शुभ समाचार मिलेगा.
कर्क (Cancer): प्रेम संबंध में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जीवनसाथी के साथ मनमुटाव हो सकता है। जीवनसाथी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है और आपको उनके साथ समय व्यतीत करने की आवश्यकता पड़ सकती है। संविदात्मक मुद्दों के कारण व्यावसायिक साझेदारी प्रभावित हो सकती है। आपको अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में जिम्मेदारी से कार्य करने की आवश्यकता है।

सिंह (Leo): नौकरी में नई जिम्मेदारी मिल सकती है. इसके अलावा करियर में ग्रोथ होगा. सेहत संबंधी छोटी मोटी परेशानी होगी. दिनचर्या में सुधार करना अच्छा रहेगा. रोजाना व्यायाम करना लाभकारी साबित होगा.

कन्या (Virgo): शेयर बाजार में पैसा लगाने से बचें, वरना नुकसान हो सकता है. परिवार में बच्चों की सेहत को लेकर चिंतित रह सकते हैं. लव लाइफ में परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. हालांकि शादीशुदा लाइफ शानदार रहेगी.

तुला (Libra): वैवाहिक जीवन में कुछ दिक्कतें आएंगी, लेकिन सूर्य-गोचर खत्म होने के बाद स्थिति में सुधार होगा. जमीन से जुड़े कार्यों में सावधान रहना होगा. माता की सेहत को लेकर परेशान हो सकते हैं. करियर में अचानक कुछ खास परिवर्तन होगा.
वृश्चिक (Scorpio): बिजनेस के सिलसिले में दूर की यात्रा करनी पड़ेगी. परिवार में भाई से संबंध बिगड़ सकता है. दस्तावेज से संबंधी काम में सतर्क रहें, अन्यथा नुकसान झेलनी पड़ेगा. नैकरी में स्थान परिवर्तन हो सकता है।

धनु (Sagittarius): अचानक धन लाभ होगा. सेहत को लेकर बहुत अधिक सावधान करने की आवश्यकता है. क्योंकि आंख और गले से संबंधित समस्या परेशान कर सकती है. नौकरीपेशा में अनावश्यक बहसबाजी से बचकर रहना होगा.
मकर (Capricorn): नौकरी में खास साथी परेशान करेंगे. निजी जीवन में सावधान कहने की जरुरत है. बिना विचार किए बिजनेस में इनवेस्ट करने से बचना होगा. पिता की बातों से कष्ट हो सकता है. जिस कारण मन अशांत रहेगा.
कुंभ (Aquarius): नींद न आने की समस्या से परेशान हो सकते हैं. नौकरीपेशा को लेकर विदेश जा सकते हैं. आंखों से संबंधित कोई समस्या परेशान करेगी. हास्पीटल का चक्कर लगाना पड़ सकता है. परोपकार के काम में मन लगेगा. जिससे मानसिक शांति मिलेगी.
मीन (Pisces): आर्थिक लाभ का जबरदस्त योग है. परिवार के सदस्यों के साथ मनमुटाव हो सकता है. कोई पुराना साथी धोखा देगा. सतर्क रहें. बिजनेस मे आमदनी बढ़ेगी. अनजान पर आंख मूंदकर भरोसा न करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *