साहित्यिक वेबसाइट प्रतिलिपि की प्रथम बैठक सम्पन्न

छत्तीसगढ़

रायपुर।लोकप्रिय साहित्यिक वेबसाइट एवं ऐप ने इंटरनेट के माध्यम से देश भर के असंख्य पाठकों और लेखकों को जोड़ा है,जिसमे लेखक अपनी रचनाएं पोस्ट करते हैं और पाठक पढ़कर प्रतिक्रिया देते हैं। पठन पाठन की परंपरा,कॉफी हाउस में साहित्यिक परिचर्चा परम्परा को पुनर्जीवित करने प्रतिलिपि क्लब के गठन किया गया है और इसकी लोकप्रियता इस से सिद्ध होती है कि आज प्रतिलिपि के लाखों यूजर हैं।
प्रतिलिपि क्लब अब तक देश भर के विभिन्न 30 शहरों में गठित हो चुका है।
प्रतिलिपि की योजना देश के हर शहर/कस्बे और गांव में क्लब के गठन की है; जहां साहित्यिक अभिरुचि के लोग महीने में एक बार मिलकर साहित्यिक चर्चा कर सकें। क्लब के गठन के साथ ही प्रतिलिपि साहित्यिक गोष्ठियों हेतु मंच की अनिवार्यता को भी ख़त्म करना चाहती है।
इसी कड़ी में प्रतिलिपि क्लब की रायपुर इकाई की पहली बैठक 13 जुलाई को संध्या 4 बजे से 6 बजे तक चली जिसमे रायपुर के तमाम साहित्यकार एवं साहित्यिक अभिरुचि के पाठकों ने हिस्सा लिया।इसके अलावा रायपुर के वे सभी क्लब की मीटिंग में आ सकते हैं जिनकी अभिरुचि साहित्यिक चर्चाओं में है।इस बैठक के लिए विशेष रूप से लखनऊ से वीणा वत्सल सिंह ; कम्यूनिटी मैनेजर ( हिन्दी प्रतिलिपि) ने शिरक़त की ।
क्लब की सचिव वर्षा रावल ने सर्वप्रथम सभी का परिचय वीणा से करवाया तत्पश्चातइस अनौपचारिक बैठक में सभी ने मुंशी प्रेमचंद की अद्भुत लेखन शैली पर अपने विचार रखे। सभी ने सर्वसम्मति से ये स्वीकार किया , प्रेमचंद की कहानियां और उपन्यास सहज सरल शैली , आम जन मानस के आसपास के परिवेश की बातें लिए ,हर व्यक्ति के करीब की घटनाएँ और समस्याएं लिए होते थे इसलिए हर व्यक्ति को उस युग मे भी प्रेमचंद के लेखन ने छुआ ,आज भी युवा पीढ़ी उनके लेखन की क़ायल है।
बैठक में मुख्य रूप से किशोरवय बच्चों को हिंदी साहित्य पठन -पाठन की ओर रुझान बढ़ाने हेतु आवश्यक पहलुओं पर चर्चा हुई।
इस अवसर पर शहर के साहित्यकारों में आलोक मित्तल, अनिल श्रीवास्तव,मीनाक्षी शुक्ला, शुभ्रा ठाकुर,अनिता झा, डेजी जायसवाल, सुधा वर्मा, मनीषा वत्स, शुभा मिश्रा कनक, जयश्री शर्मा, नेहा मिश्रा, किरणलता वैद्य, नीता तरुण श्रीवास्तव, मधु,सक्सेना,सत्यभामा आदिल,उर्मिला उर्मि,शकुन्तला,मृणालिका ओझा,वैभव बेमेतरिहा, के पी सक्सेना, राजेन्द्र ओझा, शकुन्तला तिवारी प्रदीप वैदय रजनीश यादव ,नीलिमा मिश्रा, पूनम साहू प्रज्ञा त्रिवेदी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *