शिक्षा विभाग में 327 एवं स्वास्थ्य में 22 कर्मचारियों का जिला स्तरीय तबादला

छत्तीसगढ़


बलौदाबाजार। राज्य सरकार की नई स्थानांतरण नीति के अनुरूप जिला प्रशासन द्वारा जिले के भीतर कर्मचारियों का तबादला आदेश जारी कर दिया गया है। सबसे ज्यादा 327 तबादले स्कूल शिक्षा विभाग में और 22 तबादले स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के किये गए हैं। आदेश की प्रति जिले की सरकारी वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट बलौदाबाजार डॉट जीओवी डॉट इन पर उपलब्ध करा दिया गया है।
इन तबादलों की बड़ी विशेषता यह रही है कि मुख्य रूप से जिले में शिक्षक विहीन और एकल शिक्षकीय शाला में शिक्षक की व्यवस्था का प्रयास किया गया है। इन तबादलों के बाद जिले के ग्रामीण इलाकों में अब कोई भी प्राथमिक या पूर्व माध्यमिक शाला शिक्षक विहीन नहीं रह गया है।
उल्लेखनीय है कि शिक्षा के प्रति ग्रामीणों में अब काफी जागरूकता आ गई है। जिला शिक्षा अधिकारी एवं प्रशासन को शिक्षकों की मांग ग्रामीणों एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा जोरदार तरीके से आते रही है। पूर्व में कई गांव के लोगों ने शिक्षकों की मांग को लेकर स्कूल में ताला भी जड़ दिए थे। जो समझाईश के बाद मान गए थे। नई पदस्थापना से अब उन्हें काफी राहत मिलेगी। दूर-दराज स्थित आदिवासी एवं अनुसूचित जाति बहुल ग्रामीणों के बच्चों को भी अब अच्छी गुणवत्ता पूर्वक शिक्षा मिल सकेगी।
अब तक जिले में 14 प्राइमरी एवं मिडिल स्कूल शिक्षक विहीन थे एवं 98 प्राइमरी एवम मिडिल स्कूल एक शिक्षक के भरोसे चल रहे थे। इन शालाओं में एक से दो शिक्षकों की पदस्थापना अतिशेष शिक्षकों में से प्रशासनिक आधार की गई है। शिक्षा विभाग ने 256 शिक्षकों की पहचान अतिशेष शिक्षक के रूप में की थी। शिक्षक विहीन और एकल शिक्षकीय शाला में अतिशेष शिक्षकों के स्थानांतरण के पश्चात अब जिले में केवल 4 शालाए ही शिक्षक विहीन और केवल 7 शालाए एकल शिक्षकीय रह गई है। ये सभी नगरीय क्षेत्र में स्थित है। इस प्रकार इन तबादलों के बाद शिक्षक विहीन प्राथमिक और मिडिल शालाओ की संख्या में 72 प्रतिशत की जबकि एकल शिक्षकीय शाला की संख्या में 93 प्रतिशत की उल्लेखनीय कमी आई है। जिले मे नगरीय क्षेत्र में अब केवल कुछ स्कूल शिक्षक विहीन अथवा एक शिक्षकीय हैं। चूंकि तबादला नीति में ग्रामीण इलाके से शहरी इलाके में स्थानांतरण को प्रोत्साहन नहीं दिया जाना था, इसलिए यहां पदस्थापना फिलहाल नहीं हो सकी है। लेकिन बहुत जल्द इनमें भी शिक्षक पदस्थ किये जायेंगे। शहरी क्षेत्र में अन्य कोई उपायों से पदस्थापना के प्रयास की जाएगी ताकि जिले में कोई भी शाला शिक्षक विहीन या एकल शिक्षकीय ना रहे।
स्कूल शिक्षा विभाग के स्थानांतरित 327 कर्मचारियों में 255 सहायक शिक्षक (एलबी) 64 शिक्षक (एलबी) 5 लिपिकीय कर्मचारी एवं 3 भृत्य शामिल हैं। स्थानांतरण के लिए निर्धारित तिथि तक सहायक शिक्षक (एलबी) के 299 एवम शिक्षक (एलबी) के 187 आवेदन आये थे। प्राप्त आवेदनों में से छानबीन के बाद 18 सहायक शिक्षक (एलबी) एवं 8 शिक्षक (एलबी)का तबादला किया गया है। शेष तबादला प्रशासनिक आधार पर किया गया है जिसमें बड़ी संख्या अतिशेष शिक्षकों की है। इसी प्रकार स्वास्थ्य विभाग में 22 कर्मचारियों का तबादला किया गया है। विभाग को कुल 51 आवेदन मिले थे। परीक्षण उपरांत 22 ही पत्र पाए गए जिनका तबादला किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *