गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ : अत्यन्त रोचक ज्ञान वर्धक और उत्साहित करने वाली प्रदर्शनी

छत्तीसगढ़

रायपुर।जनसंपर्क विभाग द्वारा टाऊन हॉल में लगाई गई प्रदर्शनी गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के तीसरे दिन आज दर्शकों का तांता लगा रहा। मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार श्री रुचिर गर्ग ने आज प्रदर्शनी का अवलोकन किया और विजिटर बुक में गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ लिखकर अपने विचार व्यक्त किए।
प्रदर्शनी देखने आए विवेकानंद हाई स्कूल, पंडरी एवं शासकीय हिंदु उच्चतर माध्यमिक विद्यालय और प्रोफेसर जे.एन. पांडेय शासकीय बहु उद्देशीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रायपुर के 70 छात्र-छात्राओं ने कहा कि प्रदर्शनी अत्यन्त ज्ञानवर्धक, रोचक तथा उत्साहित करने वाली है। विद्यार्थियों ने कहा कि इस प्रदर्शनी में राज्य के विकास एवं स्वतंत्रता सेनानियों के विषय में सागरभित जानकारी दी गई है। छत्तीसगढ़ सरकार के आगामी विकास की रूपरेखा भी प्रदर्शित है। इस प्रदर्शनी में बच्चों को शिक्षा, स्वास्थ्य, सुपोषण अभियान, जनचौपाल, महिला सशक्तीकरण, नरवा, गरवा, घुरवा और बारी के बारे में शिक्षाप्रद जानकारी मिली। छात्र-छात्राओं ने यह भी बताया कि प्रदर्शनी में उन्हें छत्तीसगढ़ के सांस्कृतिक विरासत, तीज-त्यौहारों, गांवों के विकास और खेती-किसानी के बारे में जानकारी मिली। बच्चों ने प्रदर्शनी में वितरित की जा रही छत्तीसगढ़ सरकार की विशेष पहल व उपलब्धियां शीर्षक वाली पुस्तिका को बहुत ही उपयोगी बताया।
प्रदर्शनी देखने आए ग्राम सड्डू के श्री रामकुमार बंजारे ने कहा कि प्रदर्शनी बच्चों के कौशल विकास एवं सभी दृष्टि से रोचक और ज्ञानवर्धक है। ग्राम बोड़रा आरंग के श्री तरुण गितलहरे ने कहा कि यह प्रदर्शनी बहुत अच्छा है इसमें हमें अपने सांस्कृतिक परंपराओं की झलकियां देखने का अवसर मिला। रायपुर के श्री के. फेकर ने कहा कि प्रदर्शनी हमें छत्तीसगढ़ी की परम्परा और तीज-त्यौहारों की याद दिलाता है। छत्तीसगढ़ मंत्रालय संघ के अध्यक्ष श्री किर्तिवर्धन उपाध्याय ने कहा कि अत्यंत ही सराहनीय प्रदर्शनी है इसे प्रत्येक जिलों और तहसीलों में भी लगाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *