तीजा में महिलाओं ने पति की लंबी उम्र की कामना

छत्तीसगढ़ धर्म

रायपुर।राजधानी के डी.डी नगर क्षेत्र में रविवार को साहू समाज की महिलाओं ने तीजा व्रत आयोजित किया । इस अवसर में महिलाओं ने पूरा दिन निर्जला व्रत रखा। रात्रि में शिव पार्वती की विधिवत पूजा अर्चना कर हरितालिका व्रत कथा पंडित श्री ने सुनाया ।भगवान शिव को प्रिय बेल पत्र के साथ ही दुध अभिषेक कराया। इस दौरान पत्नी ने पति के लम्बी उम्र की कामना।पूजा खत्म होने के बाद पत्नी ने पति का आशीष लिया। महिला शक्ति के इस पर्व में पत्नी का पति के प्रति अटूट प्रेम दिखा । पूजन में सरस्वती साहु, सुशीला साहु पदमा , चम्पा माधवी लीना भारती भगवती करूणा किरण रूचि सविता साहू उपस्थित रहे।

छत्तीसगढ़ी व्यंजन : वैसे तो तीजा त्यौहार स्वादिष्ट पकवानों के लिये जाना जाता हैं । व्रतिन ने पूजन के पश्चात परंपरागत व्यंजन खुरमा ,चीला, फरा आदि प्रसाद के रूप अतिथियों को परोसा ।

महादेव के लिये रतजगा भजन: रात भर भजन कीर्तन समाज मंडली द्वारा रात्रि जागरण कर किया । भक्त अपने प्रिय देव को प्रसन्न करने के लिये कोई कसर नही छोड़े। जुबा में शिव नाम और हाथों की ताली की थाप में कब रात को विदा किया पता ही नहीं चला। सुबह में व्रतिन स्नान के बाद शिव पार्वती को पुनः पूजन ध्यान कर सामग्री को जल में प्रवाहित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *