जागरूक और सशक्त समाज निर्माण में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका: मुख्यमंत्री बघेल

छत्तीसगढ़ राजनिति

रायपुर।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि जागरूक और सशक्त समाज के निर्माण में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका है। शिक्षक हमारे समाज की रीढ़ हैं। वे हमारे भविष्य का निर्माण करते हैं। शिक्षक हमारी प्रेरणा का स्त्रोत होते हैं जो हमारी जीवन में आने वाली अनेक बाधाओं का सफलतापूर्वक सामना करने के लिए तैयार करते हैं। मुख्यमंत्री आज दुर्ग जिले के पाटन विकासखण्ड के ग्राम पंचायत घुघुवा (क) में शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला प्रांगण में आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने समारोह में जिले में शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले 35 शिक्षकों को सम्मानित किया। 
   मुख्यमंत्री श्री बघेल ने इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए कहा कि शिक्षक का स्थान बेहद ऊंचा है। अभिभावक बच्चे को जन्म देता है लेकिन शिक्षक उसके चरित्र को आकार देकर उज्जवल भविष्य का निर्माण करता है। राष्ट्रनिर्माण में शिक्षक की बेहद ही महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। उन्होंने डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के संबंध में कहा कि अपने त्याग और समर्पण के साथ कार्य करते हुए वे राष्ट्रपति बने किन्तु उनकी हार्दिक इच्छा रही कि उन्हें शिक्षक के रूप में ही याद किया जाए, इसलिए उनके जन्म दिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। 
  इस अवसर पर दुर्ग संभागायुक्त श्री दिलीप वासनीकर, कलेक्टर श्री अंकित आनंद, रविशंकर विश्वविद्यालय के भूतपूर्व कुलपति श्री एसके पाण्डेय सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी व बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *