Nss के स्थापना दिवस समारोह में मुख्यमंत्री द्वारा होगा राष्ट्रीय सेवा योजना के युवाओं का सम्मान

एजुकेशन

    

 रायपुर। राष्ट्रीय सेवा योजना की स्थापना 24 सितम्बर 1969 में हुई थी तथा स्थापना के 50 वर्ष पूर्ण होने पर इस वर्ष स्वर्ण जयंती वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। इस उपलक्ष्य में 24 सितम्बर को पंडि़त दीनदयाल उपाध्याय आडिटोरियम रायपुर में स्थापना दिवस का मुख्य सम्मान समारोह एवं पुरस्कार वितरण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल करेंगे। कार्यक्रम में विधायक सर्वश्री सत्यनारायण शर्मा, कुलदीप जुनेजा, विकास उपाध्याय, सचिव उच्च शिक्षा विभाग श्री सोनमणि बोरा और आयुक्त उच्च शिक्षा श्रीमती शारदा वर्मा भी उपस्थित रहेंगी। 

राष्ट्रीय सेवा योजना की राज्य इकाई द्वारा 23 और 24 सितम्बर को दो दिवसीय राज्य स्तरीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें राज्य भर से लगभग 1500 छात्र-छात्रओं की सहभागिता होगी। राष्ट्रीय सेवा योजना के युवाओं के लिए 23 सितम्बर को राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित होगी, जिसमें ग्रामीण खेलो जैसे रूमाल झपट्टा, खो-खो, रस्साकसी व लंगडी दौड़ आदि को वरीयता दी जा रही है। इस प्रकार की क्रीडा प्रतियोगिताएं राष्ट्रीय सेवा योजना में पिछले 6-7 वर्षो से आयोजित की जा रही है। यह देश में इस प्रकार के आयोजन करने वाले एकमात्र राज्य है। सांस्कृतिक संध्या प्रतियोगिता का आयोजन 23 सितम्बर को सायं 6 बजे से किया जाएगा। प्रत्येक विश्वविद्यालय को 20 मिनट का सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने का समय प्रदान किया जाएगा। श्रेष्ठ सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रदर्शित करने वाले विश्वविद्यालयीन को राष्ट्रीय सेवा योजना प्रकोष्ठ को सम्मानित किया जाएगा। सांस्कृतिक संध्या का उद्घाटन रायपुर के महापौर श्री प्रमोद दुबे द्वारा किया जाएगा। 

मुख्य समारोह में 24 सितम्बर को पिछले वर्ष की गतिविधियों के आधार पर राज्य स्तर पर चयनित 04 स्वयंसेवकों, 02 कार्यक्रम अधिकारी एवं एक संस्था को पुरस्कृत किया जाएगा। राज्य स्तरीय पुरस्कारों की व्यवस्था राष्ट्रीय सेवा योजना में छत्तीसगढ़ राज्य के द्वारा अन्य राज्यों से पृथक की गई है, जिससे युवाओं का उत्साहवर्धन हो और वे राष्ट्रीय स्तर राज्य का भली भांती प्रतिनिधित्व कर सकें। इस वर्ष राष्ट्रीय सेवा योजना के राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए भी राज्य के 02 युवा प्रियंका बिस्सा और सिमरदीप स्याल का चयन केन्द्र शासन द्वारा किया गया है। राष्ट्रपति द्वारा इन्हें 24 सितम्बर को दिल्ली में पुरस्कृत किया जाएगा। देश के एनएसएस युवाओं का एक प्रतिनिधि मण्डल पर्यटन एवं सामाजिक अध्ययन के लिए चीन में भी भेजा गया था। इस प्रतिनिधि मण्डल में छत्तीसगढ़ से प्रियंका बिस्सा का चयन किया गया था। श्रीलंका में भी पूर्व वर्ष से जो युवा दल भेजा गया था उसमें अंबिकापुर के राष्ट्रीय सेवा योजना छात्र पंकज मित्तल का चयन किया गया था। स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर प्रत्येक विश्वविद्यालय प्रकोष्ठ द्वारा एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। इसमें पूर्व वर्षाें की गतिविधियां प्रदर्शित की जाएगी और श्रेष्ठ मण्डप को मुख्यमंत्री द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। राष्ट्रीय सेवा योजना में वाद्य यंत्रों सहित स्कूल के एक बैण्ड का गठन भी किया गया है जिसका प्रदर्शन इस अवसर पर किया जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *