एयर फोर्स के अधिकारी और उसके माता-पिता के खिलाफ दहेज प्रताड़ना का केस दर्ज

दुर्ग। पुलिस ने एक एयर फोर्स अधिकारी के ख़िलाफ़ दहेज का अपराध दर्ज किया है। एयर फोर्स के फ्लॉइट लेफ्टिनेंट जोनाथन रिचर्ड त्यागराजन के खिलाफ यह शिकायत उसकी पत्नी तनुभा ने दर्ज कारई है। बोरसी रोड़, आदर्श नगर निवासी तनुभा का विवाह जोनाथन के साथ 18 अक्टूबर 2002 को क्रिश्चियन रिवाज से हुआ था। इस दौरान जोनाथन की नियुक्ति मुंबई में थी। 

विवाह के पश्चात तनुभा को गिफ्ट में घटिया सामान लाने और कम दहेज लाने के ताने पति सहित उसके ससुर रिचर्ड त्यागराजन तथा सास हेजल त्यागराजन द्वारा दिए जाते थे। साथ ही 25 लाख रु. नगद, कार व कंप्यूटर मायके से लाने के लिए दबाव डाला जा रहा था। इसी दरम्यान हनमून पर जाने के लिए भी ससुराल पक्ष ने उसके पिता से 35 हजार रु. लिए थे। 

जिसके बाद जोनाथन का ट्रांसफर दिल्ली हो गया। जहां पर भी प्रताडऩा का दौर जारी रहा। वर्ष 2003 में बैंगलूरु में फ्लैट खरीदने के नाम से तनुभा के पिता से 8 लाख रु. लिए गए। 17 वर्ष के इस दौर में तनुभा के पति जोनाथन का ट्रांसफर बंगलूरु, गोवाहटी, लेह लद्दाख हुआ तब भी प्रताडना जारी रही। 

लेह लद्दाख में पोस्टिंग के दौरान तनुभा चंडीगढ़ में सेना के क्वॉटर रही। जिसके बाद फरवरी 2015 में ट्रांसफर पर जोनाथन की पोस्टिंग फिर से दिल्ली में हो गई, लेकिन वह अपनी पत्नी के साथ नहीं ले गया। तनुभा इस दरम्यान जोनाथन के सीनियर अधिकारियों से शिकायतें भी की। 

मामला दुर्ग के कुटुंब न्यायालय में भी चला, दुर्ग थाना में शिकायत भी दर्ज कराई गई। लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला। जिसके बाद महिला थाना में शिकायत दर्ज कराई गई। शिकायत की जांच के बाद पुलिस ने आरोपी पति जोनाथन, ससुर रीचर्ड, सास हैजल के खिलाफ प्रताडना का अपराध पंजीबद्ध कर प्रकरण को विवेचना में लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.